Breaking News

वीडियो पोस्‍ट कर जनता को भड़काया, पुलिस ने फटाफट मुकदमा लिखाया

कानपुर (सूरज वर्मा). एक तरफ देश कोरोना जैसी गम्‍भीर महामारी से जूझ रहा है वहीं कुछ लोग अभी भी धर्म और समुदाय के नाम पर लोगों को भड़काने एवं माहौल बिगाड़ने वाली हरकतें करने से बाज़ नहीं आ रहे हैं। ताजा मामला काकादेव थानाक्षेत्र का है, आज यहां सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्‍ट करके इलाके की शान्‍ती व्‍यवस्‍था बाधित करने की कोशिश की गयी। परन्‍तु थाना प्रभारी काकादेव कौशल किशोर की सजगता के चलते कोई अनहोनी नहीं होने पायी।  



प्राप्‍त जानकारी के अनुसार कैफ अहमद नामक युवक ने लेटेस्ट न्यूज़ नाम के ग्रुप में आज एक क‍थि‍त आपत्तिजनक वीडियो प्रेषित किया था जिसे शास्त्री नगर थाना काकादेव कानपुर नगर का होना बताया गया था। आरोप है कि कैफ अहमद द्वारा सांप्रदायिक सौहार्द्र बिगाड़ने व बदनाम करने की नियत से कहीं अलग से उठाकर उक्‍त वीडियो शास्त्री नगर का बताकर सोशल मीडिया पर डाला गया था। आरोप ये भी है कि एडमिन द्वारा ग्रुप में इसका खंडन भी नहीं किया गया जिससे कि मामला और संगीन हो गया।


प्रभारी निरीक्षक थाना काकादेव कौशल किशोर दीक्षित ने बताया कि वो हमराहीगण के साथ चौकी क्षेत्र शास्त्री नगर में भ्रमण कर रहे थे तभी उनको मुस्लिम समुदाय के कुछ लोगों ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक आपत्तिजनक वीडियो के बारे में अवगत कराया। उक्त वीडियो को देखा गया तो ज्ञात हुआ यह वीडियो एक धर्म समुदाय विशेष को इंगित करते हुए प्रदर्शित किया जा रहा है जिससे धार्मिक सौहार्द्र भंग होने की संभावना है। उक्त वीडियो की जांच की गई तो पता चला कि वीडियो जनपद कानपुर नगर का नहीं है बल्कि यह वीडियो किसी अन्य स्थान का है जिसे की कैफ अहमद पुत्र सुहैल अहमद निवासी बेकनगंज ने लेटेस्ट न्यूज़ नाम के ग्रुप में प्रेषित किया था। प्रारम्‍भिक जांच में पता चला कि उक्‍त आपत्तिजनक वीडियो एक धर्म समुदाय को अपमानित करने एवं धार्मिक उन्माद भड़काने के लिए प्रेषित किया गया है। इसके लिए उक्‍त आरोपियों के विरुद्ध मुकदमा अपराध संख्या 59/20 अंतर्गत धारा 295ए, 505(1)(बी), 505(2), 188 आईपीसी, धारा 54 आपदा प्रबंधन अधिनियम एवं धारा 3 महामारी अधिनियम 1897 के तहत अभियोग पंजीकृत किया गया है। जल्‍द ही आरोपियों के खिलाफ उचित एवं सख्‍त कार्यवाही की जायेगी।




कोई टिप्पणी नहीं