Breaking News

15 अप्रैल से कर सकते हैं ट्रेनों में सफर, टिकट बुकिंग चालू

कानपुर. भारतीय रेलवे और निजी एयरलाइंस कंपनियों ने यात्रियों के लिए 14 अप्रैल के बाद के लिए टिकट बुक करना शुरू कर दिए हैं। पहले लोग अनुमान लगा रहे थे कि लॉकडाउन की समय सीमा बढ़ सकती है। इस पर कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने कहा था कि 21 दिनों की लॉकडाउन अवधि को बढ़ाने की सरकार की कोई योजना नहीं है। उन्होंने इसे लेकर आ रही रिपोर्ट्स पर हैरानी जताई। इसके बाद से ही भारतीय रेलवे और निजी एयरलाइंस कंपनियों ने 14 अप्रैल के बाद के लिए टिकट बुकिंग शुरू की है।



इस संदर्भ में वेस्टर्न रेलवे के पीआरओ प्रदीप शर्मा ने कहा कि भारतीय रेलवे ने 14 अप्रैल के बाद की रेल यात्रा के लिए टिकट बुकिंग शुरू कर दी है। आईआरसीटीसी की एप और वेबसाइट पर 15 अप्रैल से यात्रा के लिए टिकट उपलब्ध हैं। अभी स्टेशनों पर टिकट की बुकिंग नहीं होगी। एयरलाइंस कंपनियां भी यात्रा के लिए 15 अप्रैल से बुकिंग शुरू कर देंगी। स्पाइसजेट, इंडिगो और गो एयर जैसी निजी एयरलाइंस कंपनियां घरेलू यात्रा के लिए ऑनलाइन बुकिंग सिस्टम को खोल रही हैं। 


वहीं सेंट्रल रेलवे के पीआरओ आई.ए सिद्की से जब ऑनलाइन टिकट बुकिंग शुरू के बारे में पूछा गया तो उनका कहना है कि ऑनलाइन टिकट बुकिंग और ट्रेन चलने का कोई संबंध नहीं है। रेलवे के पीआरओ आई.ए सिद्की का कहना है कि आईआरसीटीसी ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग शुरू की है, लेकिन ट्रेन चलेगी की नहीं इसका फैसला अभी नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि अगर सब कुछ ठीक ठाक रहा और लॉक डाउन की तारीख आगे नहीं बढ़ती है तो रेलवे बोर्ड आगे का फैसला ले सकता है।


बताते चलें कि फिलहाल एयरलाइंस की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। यदि लॉकडाउन की अवधि बढ़ती है तो पहले से बुक किए गए टिकट रद्द हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में आईआरसीटीसी रेल किराए का पैसा यात्री के बैंक खाते में सीधे भेज देगा। 


कोई टिप्पणी नहीं