Breaking News

भैलामऊ गांव की आबोहवा को दूषित कर रही है साबुन फैक्‍ट्री

कानपुर 23 सितम्‍बर 2019. थाना सचेंडी अन्तर्गत भैलामऊ गांव का तलाब इन दिनों जहरीला होता जा रहा है। स्‍थानीय साबुन फैक्ट्री का कहर भैलामऊ गांव की आबोहवा को दूषित कर रहा है। फैक्ट्री के दूषित पानी से गांव के लोग परेशान हैं और अब तक गांव के कई मवेशी दूषित पानी पीकर मर चुके हैं।



थाना सचेंडी अन्तर्गत भैलामऊ भौती गांव का तलाब इन दिनों जहरीला होता जा रहा है जिससे लोग परेशान हैं गत महीनों में गांव के कई जानवर तलाब का पानी पीकर मर चुके हैं। ताजा मामला 16 सितम्‍बर का है जहां स्‍थानीय निवासी गीता देवी की हष्टपुष्ट भैंस ने तलाब के पानी का सेवन कर लिया और इससे भैंस की मौत हो गई। आये दिन जानवरों के मरने के कारण इस बार गांव के लोगों का सब्र जवाब दे गया और गांव के लोग फैक्ट्री पर कार्यवाही के लिये एकमत हो गये हैं। इसके लिये गीता देवी के साथ अन्य कई लोग थाने शिकायत लेकर गये पर आरोप है कि थाने के एक सिपाही ने गीता देवी को थाने से भगा दिया। 


हद तो तब हो गई जब कोई प्रशासनिक कार्यवाही न होने के कारण मृत भैंस तीन दिन तक सड़ती रही। जिला प्रशासन को इसकी सूचना होने के बावजूद कार्यवाही कोई नहीं की गई। बाद में मीडिया के दखल देने के बाद भैंस को आननफानन गांव से हटाया गया। गांव वालों का आरोप है कि फैक्ट्री का दूषित केमिकल युक्त पानी लगातार गांव के तलाब में जा रहा है, जिससे तलाब में भयंकर गंदगी व्याप्त हो गई है। जो तलाब कभी गांव को जीवन यापन में मदद करता था, आज वही फैक्ट्री के दूषित केमिकल की वजह से आम जनमानस व मवेशियों के लिये काल बन गया है।

(अनुज तिवारी की रिपोर्ट)

कोई टिप्पणी नहीं