Breaking News

कुपोषण के कलंक को मिटाने में समाज की भागीदारी जरूरी : नीलिमा कटियार

कानपुर 26 सितम्बर 2019 (महेश प्रताप सिंह). कुपोषण समाज के लिए कलंक है जिसके कारण समाज का विकास अवरुद्ध हो जाता है। कुपोषित मुक्त अभियान सामाजिक एवं राष्ट्रीय महत्व का कार्यक्रम है जिसके लिए समाज की भागीदारी जरूरी है, यह कहना है राज्यमंत्री नीलिमा कटियार का। उन्होंने यह बातें सुपोषण माह के दौरान जनपद के पूर्वमाध्यमिक विद्यालय, नानकारी में आयोजित कार्यक्रम का शुभांरभ करते हुए बतौर मुख्य अतिथि कहीं। कार्यक्रम का संचालन सीडीपीओ अनामिका सिंह ने किया। कार्यक्रम के दौरान कुल 80 किशोरियों को सखी-सहेली की टोली के लिए प्रशिक्षण दिया गया।


राज्यमंत्री ने कहा कि गर्भवती, धात्री, शिशु, किशोरी को स्वस्थ रखना जरूरी है। उन्हें संतुलित भोजन के लिए प्रेरित करना होगा। कुपोषण से ग्रसित लोगों को चिह्नित कर उनपर निगरानी रखें। आयरन गोली, हिमोग्लोबिन की मात्रा देखने के साथ गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण समय-समय पर अवश्य करें। मेडिकल कॉलेज की स्त्री रोग विशेषज्ञ, डॉ संगीता आर्या ने लगभग 25 से भी अधिक महिलाओं के हीमोग्लोबिन की जांच कर आयरन और कैल्शियम की टेबलेट देकर बताया कि शरीर में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, खनिज, लवण व पानी पर्याप्त मात्रा में होना चाहिए। इसके लिए हमें खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। उचित पोषण के लिए हमें नींबू पानी, आयरन युक्त भोजन, गुङ, चना, हरी सब्जियों, मूंगफली व आयरन की गोली भी लेनी चाहिए।


पार्षद नीलिमा मिश्रा द्वारा शिशुओं को खीर व हलवा खिलाकर नौनिहालों का अन्न प्राशन हुआ, नन्हें मुन्हे बच्चो द्वारा पोषण रैली निकाली गयी। किशोरियों के बीच आयरन की गोली वितरित की गई। इसके साथ ही पार्षद ने गर्भवती महिलाओं की गोदभराई हुई और महिलाओं द्वारा रेसिपी प्रदर्शनी भी लगायी गयी। बाल विकास परियोजना अधिकारी, अनामिका सिंह ने प्रशिक्षण देते हुए किशोरियों को किशोरावस्था में होने वाले विभिन्न प्रकार की शारीरिक परिवर्तन के बारे में बताया, साथ ही एनीमिया से बचाव की भी जानकारी दिया। उन्होंनेे बताया कि माहवारी के दौरान पैड का इस्तेमाल करने से पहले तथा बाद में साबुन से हाथ अवश्य धोयें, ताकि संक्रमण से होने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है। अनामिका ने बताया कि जिन किशोरियों को सखी-सहेली की टोली के लिए प्रशिक्षण दिया गया वह अब और किशोरियों को पौष्टिक आहार लेने तथा साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने के लिए जागरूक करेंगी।

 
किशोरी आराधना व प्रियंका ने बताया कि कार्यक्रम मे आने के बाद हरी सब्जियां, चना, गुड़, मौसमी फल का सेवन करने के लिए बताया गया। दोनों किशोरियों ने बताया कि अभी आयरन की गोली मिली जिसका सेवन किया। इस दौरान प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक सौरभ कुमार, मुख्य सेविका मोनिका मिश्रा, ललित सक्सेना व उमा श्रीवास्तव के साथ आँगनवाड़ी कार्यकत्री, सहायिका, गर्भवती व धात्री महिलाएं और  किशोरियां मौजूद रहीं।




कोई टिप्पणी नहीं