Breaking News

दहेज उत्‍पीड़न की हद हुयी पार, देवर ने किया भाभी से बलात्‍कार



कानपुर 23 अगस्त 2019 (पप्पू यादव). महिला सुरक्षा को लेकर दावे तो बहुत किये जा रहे हैं पर सच्‍चाई इसके विपरीत है। ताजा मामला जूही थानाक्षेत्र का है, यहां दहेज उत्‍पीड़न की शिकार एक महिला के साथ उसके देवर ने बलात्‍कार किया और स्‍थानीय प्रशासन उसकी रिपोर्ट तक दर्ज करने को तैयार नहीं है।

जानकारी के अनुसार जूही निवासी मनीष कुमार शर्मा का विवाह बीते वर्ष 2017 में गुजैनी निवासिनी युवती के साथ हुआ था। विवाह में पीड़िता के माता-पिता के द्वारा लगभग ₹ 500000 खर्च किए गए थे। विवाह के बाद से ही पीड़‍तिा के ससुराली जन एक सोने की चेन व ₹ 50000 अतिरिक्त दहेज की मांग करके पीड़‍तिा को मानसिक व शारीरिक रूप से प्रताड़ित करते थे। पीड़िता की सास संतोष शर्मा उर्फ भूरी, पति मनीष शर्मा, देवर आशीष शर्मा उर्फ छोटू, ननद पिंकी शर्मा एवं चचेरी जेठानी रानी ने मिलकर पीड़िता को बीती दिनांक 08 जनवरी 2018 को बुरी तरह मारा पीटा जिससे पीड़िता के गर्भ में पल रहा लगभग 8 माह का बच्चा मर गया और पीड़िता को करीब एक हफ्ता बारादेवी चौराहा स्थित संतोष हास्पिटल में भर्ती रहना पड़ा। लोकलाज के भय से पीड़िता ने सभी अत्‍याचार बर्दाश्‍त किये, सोचा कि शायद धीरे-धीरे ससुराल वालों का व्यवहार सामान्य हो जाएगा, किंतु आरोपियों के व्यवहार में कोई परिवर्तन नहीं आया।  

बीती दिनांक 19 जुलाई 2019 को पीड़िता के पति की अनुपस्थिति में पीड़िता का देवर आशीष शर्मा उर्फ छोटू रात में करीब 01 बजे मोबाइल लेने के बहाने कमरे में आया और पीड़िता को दबोच कर पीड़िता के साथ जबरन बलात्कार किया। यथाक्षमता शोर मचाने के बाद भी पीड़िता की सास व जेठानी ने पीड़िता की कोई भी मदद नहीं की। इस घटना की जानकारी जब पीड़‍तिा ने फोन से अपने पति मनीष शर्मा को दी तो पति ने कहा कि अभी तुम कुछ नहीं करना मैं जल्दी घर वापस आ रहा हूं तब मैं छोटू के खिलाफ सख्‍त कार्यवाही करूंगा, पर उन्‍होंने कोई कार्यवाही नहीं की। घटना के बारे में जब पीड़िता के मायके वालों को पता चला और मामले की शिकायत पुलिस में करने की कोशिश की तो सभी ससुराली लोगों ने माफी मांगी और कहा कि अब यहां तुम्हारे साथ किसी भी प्रकार शारीरिक या मानसिक शोषण नहीं होगा तथा हम लोग मारपीट नहीं करेंगे। इसके बाद पीड़िता तथा उसका पति ससुराल से अलग कमरा ले कर अपने एक परिचित व्यक्ति के यहां राम मेडिकल स्‍टोर, हनुमंत विहार, नौबस्ता में रहने लगे। बीती दिनांक 15 अगस्त 2019 को पीड़िता का पति अपने जूही वाले मकान में पुनः जबरन वापस जाने का दबाव डालने लगा और मना करने पर पीड़िता के साथ गाली गलौज एवं मारपीट की और जबरन प्रार्थनी को जहर खिलाने का प्रयास करने लगा। पीड़िता ने किसी प्रकार धक्‍कामुक्‍की करके अपनी प्राणरक्षा की और वहां से भाग कर अपने मायके आ गयी। पीड़िता के पति पीछे पीछे पीड़िता के मायके गुजैनी पहुंच गये। वहां पीड़िता की मां ने उनको डांटा और पुलिस में शिकायत करने की धमकी दी तो अपने को फंसता देखकर उन्‍होंने कोई जहरीला पदार्थ खा लिया और वहां हंगामा करने लगे। डर कर पीड़िता ने 100 नम्‍बर और रतनलाल नगर चौकी पर घटना की सूचना दी और पुलिस ने आ कर पीड़‍तिा के पति को अस्‍पताल में भर्ती कराया। पीड़‍तिा अब मजबूरन अपने मायके में निवास कर रही है और पीड़‍तिा के ससुरालीजन पीड़िता को ससुराल में घुसने नहीं दे रहे हैं, न ही कोई कपड़े, जेवर या स्‍त्रीधन वगैरा लेने देने दे रहे हैं। ये लोग पीड़िता और उसके परिजनों को झूठे मुकदमे में फंसाने की व जान से मारने की धमकी देते हैं, गाली गलौज करते हैं एवं अपमानित व प्रताडित करते हैं। इसके बावजूद स्‍थानीय पुलिस उक्‍त आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने में आनाकानी कर रही है। थकहार कर पीड़िता ने राज्‍य महिला आयोग और मुख्‍यमंत्री से मदद की गुहार लगाई है।

कोई टिप्पणी नहीं