Breaking News

आरटीओ कार्यालय में छापेमारी से मचा हड़कंप, दलालों में भगदड़

कानपुर 09 जुलाई 2019 (सूरज वर्मा). हेलमेट को लेकर सड़क पर चल रहे अभियान के बीच आज अचानक डीएम और एसएसपी ने अफसरों की टीम और भारी फोर्स के साथ आरटीओ कार्यालय पहुंच कर सबको चौंका दिया। इस अप्रत्‍याशित कार्यवाही से हर तरफ हड़कंप मच गया. आरटीओ में अंदर से लेकर बाहर तक मौजूद दलालों में भगदड़ मच गई. डीएम ने चौतरफा निरीक्षण करते हुए कई वर्षों से एक स्थान पर जमे लिपिकों को हटाने के निर्देश एआरटीओ को दिए हैं. इसके साथ ही सभी कमरों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे, जिससे बाबुओं के कार्य की निगरानी की जा सके.



डीएम विजय विश्वास पंत ने एसएसपी अनंत देव के साथ दोपहर में अचानक से आरटीओ कार्यालय में छापा मारा. जिस समय यहां पर छापा मारा, उस समय यहां सामान्य रूप से सबकुछ चल रहा था. इन दोनों अफसरों के साथ एस.पी वेस्ट संजीव सुमन, एडीएम सिटी विवेक श्रीवास्तव, सिटी मजिस्ट्रेट और कई थानों की फोर्स थी. भारी फोर्स देखकर आरटीओ के अंदर से लेकर बाहर तक लोगों में हड़कंप मच गया. सबसे ज्यादा तो वह लोग परेशान देखे गए, जो आरटीओ किसी काम से आए थे लेकिन उनके पास हेलमेट नहीं थी. यहां सभी कमरों का निरीक्षण करने के बाद डीएम ने एआरटीओ को निर्देश दिए कि, पिछले एक माह में जो लोग बार—बार यहां आए हैं, उनकी सीसीटीवी कैमरे से निगरानी कर सूची तैयार की जाए. डीएम के इस निर्देश को अगर सही से माना गया, तो आरटीओ में होने वाली दलालों की घुसपैठ का खुलासा बड़ी आसानी से हो जाएगा.


इसके अलावा कई वर्षों से एक ही स्थान पर जमे लिपिकों का स्थानांतरण करने के भी निर्देश दिए गए. आरटीओ कार्यालय के मेन गेट पर डीएम ने बड़ा बोर्ड लगाने को कहा, जिससे यहां आने वाले लोगों को पता चले कि किस कार्य के लिए कौन सी प्रक्रिया करनी है, आवेदक को किस कार्य के लिए कौन के कक्ष में जाना होगा, इसका भी ब्योरा दर्ज कराने को कहा. आरटीओ कार्यालय में हेल्प डेस्क भी बनायी जाएगी जिससे यहां आने वाले लोगों को परेशानियों का सामना न करना पड़े. डीएम ने कार्यालय को पूरी तरह से दलालमुक्त करने के निर्देश आरटीओ को दिए. इसके साथ ही यह भी चेतावनी दी गई कि भविष्य में अगर यहां पर दलाल पकड़े जाते हैं, तो सीधे तौर पर आरटीओ की जिम्मेदारी होगी.




कोई टिप्पणी नहीं