Breaking News

दूध ज़रूरतमंद को देना ही असली शिव भक्ति‍

कानपुर 24 जुलाई 2019. श्रावण के पवित्र मास में भोले बाबा की जयकारा के साथ आज किदवई नगर सोटे बाबा मंदिर के बाहर प्रान्तीय व्यापार मण्डल के सदस्यों ने अनूठी मानवसेवा की। भोले बाबा की पूजा अर्चना करके दूध चढ़ा कर बहाने की बजाय व्‍यापारियों ने उस दूध के पैकेट को ज़रूरतमंदों के बीच वितरित कर दिया। सैकड़ों पैकेट दूध जब ज़रूरतमंदों को मिले तो सबके चेहरे खिल गए। 



व्‍यापारियों ने वहां आने वाले भक्तों को पर्चे बांट कर दूध न बहाने की अपील भी की ताकि दूध जरूरमंद को मिले और कानपुर भी सुंदर बनाए रहे। इस मौके पर प्रान्तीय व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष अभिमन्यु गुप्ता ने कहा की सावन के महीने में हर जगह भगवान शिव का दुग्धाभिषेक किया जा रहा है। पर अभिषेक के बाद शिवलिंग पर चढ़ने वाला दूध अक्सर नाले में चला जाता है। जिस कानपुर में सैकड़ों बच्चे कुपोषण के शिकार हों और दो बूंद दूध के लिए अकुलाते हों, वहां इस तरह दूध बहाना क्या उचित है? क्या यह भगवान भोलेनाथ को अच्छा लगता होगा? पुराणों में यह जिक्र मिलता है कि दूसरों की सेवा, भूखे को भोजन कराने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं।  हर भक्ति के पीछे किसी न किसी रूप में मानव सेवा जुड़ी है। जब मानव कल्याण होगा, तभी सच्ची भक्ति होगी। 


भगवान भोलेनाथ को खुश करने के लिए दुग्धाभिषेक की नहीं बल्कि कुपोषित बच्चों और ज़रूरतमंदों को पोषित बनाने की जरूरत है। दूध की बर्बादी किसी भी सूरत ने उचित नहीं । हरप्रीत सिंह बब्बर ने कहा कि जल में दो, चार बूंद दूध मिलाकर भी दुग्धाभिषेक किया जा सकता है। प्रान्तीय व्यापार मण्डल के सदस्यों ने जानकारी दी की ऐसा जागरूकता अभियान लगातार जारी रहेगा। मौके पर अभिमन्यु गुप्ता, संजय बिस्वारी, हरप्रीत सिंह बब्बर, विनय कुमार, उपेन्द्र दुबे, आत्मजीत सिंह, अंकुर गुप्ता, गगनदीप सिंह, दविंदर सिंह, अनमोल सिंह, हरिओम शर्मा, सुनील कशीवार, अशोक आदि मुख्य थे।


कोई टिप्पणी नहीं