Breaking News

ऑपरेशन क्लीन - अब तक 69 अपराधियों को गोली मार चुकी है कानपुर पुलिस

कानपुर 28 जून 2019 (सूरज वर्मा). एसएसपी अनंत देव तिवारी के नेतृत्व में कानपुर पुलिस का ऑपरेशन क्लीन जारी है। पिछले आठ माह के दौरान 69 अपराधी पुलिस की गोली से घायल होकर जेल भेजे जा चुके हैं, वहीं पांच दर्जन से ज्यादा ने खुद सरेंडर कर अपने को लंगड़ा होने से बचाया है। ताजा मामला बिल्हौर थाना क्षेत्र का है, यहां शार्प शूटर ताज बाबू को गुरूवार को पुलिस ने घेर लिया था। बदमाश ने पुलिस पर ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी, जवाबी कार्रवाई में उसके पैर में गोली लग गई। पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर अस्पताल में एडमिट करवाया है।


कौन हैं शार्ट शूटर -
बिल्हौर पुलिस पिछले एक साल से 25 हजार के इनामी शार्प शूटर ताज बाबू की तलाश कर रही थी। आरोपी पर हत्या, हत्या का प्रयास, लूट, डकैती सहित डेढ़ दर्जन से ज्यादा मुकदमे कानपुर के अलावा दूसरे जनपदों में दर्ज हैं। ताज पहले छोटी-मोटी चोरी किया करता था, पुलिस ने एक मामले में आरोपी को जेल भेजा। यहां उसकी मुलाकात डी 117 गैंग के सदस्यों से हुई। जेल से बाहर आने के बाद ताज अपराध की दुनिया का बेताब बादशाह बन गया। पैसे लेकर हत्या करना, जबरन जमीनों पर कब्जा सहित कानून की किताब में जितने गुनाह होते हैं, उसने सब अंजाम दिए।


ताज बाबू से पहले सजेती पुलिस ने शहर के 25 हजार के इनामी बदमाश कैलाश निषाद उर्फ कालिया को मुठभेड़ के बाद दबोचा था। आरोपी के पास से पुलिस ने बाइक, अवैध पिस्टल व जिंदा कारतूस बरामद किए थे। सजेंडी इंस्पेक्टर ने बताया कि रात को पुलिस चेकिंग कर रही थी। इसी दौरान बाइक सवार दो लोग पुलिस को देख भागने लगे। पुलिस ने उनका पीछा किया, बाइक में बैठे बदमाश ने पुलिस पर फायर कर दिए। पुलिस ने जवाबी कार्रवाई की तो दोनों शातिर बाइक समेत गिर गए। पुलिस मौके पर पहुंची तो कैलाश के पैर में गोली लगी थी, जिसे इलाज के जिए अस्पताल में भेजा गया, वहीं दूसरे बदमाश की तलाश की जा रही है। कैलाश पर एक दर्जन से ज्यादा मुकदमे दर्ज हैं।


शकील एनकाउंटर के बाद गिरफ्तार -
किदवई नगर पुलिस को सूचना मिली कि शनिदेव मंदिर के पास से बाबूपुरवा से नौबस्ता की तरफ मोटर साइकिल पर दो अपराधी जा रहे हैं। पुलिस ने पीछा किया तो पीछे बैठा व्यक्ति मोटर साइकिल से फायरिंग करने के प्रयास में संतुलन बिगड़ने से गिर गया और आगे वाला मोटर साइकिल लेकर भाग निकला। इस दौरान मोटर साइकिल से गिरा युवक आबादी की तरफ भागने लगा और पुलिस पर फायर करने लगा। जवाबी कार्रवाई में बदमाश के पैर में गोली लगी और घायल होकर गिर गया। पकड़ा गया बदमाश अनवरगंज के कुली बाजार निवासी मोहम्मद शकील पुत्र अब्बास अहमद निकला। गिरफ्तार बदमाश पर जिले की कई थानों में लूट, डकैती की योजना बनाना, नकबजनी व शस्त्र अधिनियम के लगभग एक दर्जन मुकदमें पंजीकृत हैं और वह 25 हजार का इनामी भी है।


औरैया का अरूण भी घायल -
ककवन थाने की पुलिस क्षेत्र में गश्त कर रही थी। तभी निचली गंगा नहर पटरी पर एक संदिग्ध मोटर साइकिल से आता दिखाई दिया जो पुलिस को देख भागने लगा। इस बीच वह मोटर साइकिल से फिसलकर गिर गया और पुलिस से घिरने पर फायर करने लगा। जवाबी कार्रवाई में उसके पैर में गोली लगने पर पुलिस ने हिरासत में लेते हुये पूछताछ की। पकड़ा गया बदमाश औरैया जिले का अरूण यादव पुत्र नरेन्द्र यादव है। अभियुक्त थाना बिल्हौर से गैंगस्टर एक्ट में वांछित व 25 हजार का इनामी है। अभियुक्त के कब्जे से तमंचा 315 बोर, तीन जिन्दा कारतूस व एक मोटर साइकिल बरामद हुयी। अभियुक्त के खिलाफ जनपद व गैर जनपद के विभिन्न थानों में डकैती, लूट, हत्या का प्रयास, गैंगेस्टर एक्ट व शस्त्र अधिनियम के एक दर्जन मुकदमें पंजीकृत हैं।


भागे अपराधी से हुई मुठभेड़ -
महाराजपुर थानाक्षेत्र के देवीपुरवा निवासी शनि निषाद ने पुलिस को सूचना दी कि रात में घर जाते समय महुआ गांव के पास मोटर साइकिल सवार दो बदमाशों ने तमंचे की नोक पर नकदी व मोबाइल फोन लूट लिया है। थानाध्यक्ष महाराजपुर मुकेश कुमार सोलंकी पुलिस बल के साथ लुटेरों की तलाश में जुट गये। इस दौरान जवाहर नवोदय मोड़ पर एक मोटर साइकिल पर दो व्यक्ति आते दिखाई दिये। पुलिस ने पीछा किया तो दोनों बाइक समेत गिर गए। एक बदमाश खेतों की तरफ भागा और दूसरे ने पुलिस फायर करना शुरु कर दिया। जवाबी कार्रवाई में बदमाश के पैर में गोली लग गई। गिरफ्तार घायल अपराधी बिधनू के सतबरी रोड निवासी विजय सिंह परिहार पुत्र देवी प्रसाद है।


नहीं होना लंगड़ा -
बर्रा का रहने वाला धीरज गुप्ता लुटेरा है। उसके खिलाफ कल्याणपुर, कोतवाली में लूट के कई मामले दर्ज हैं। उन्नाव के माखी इलाके में एक शख्स की हत्या की 20 हजार रुपये में सुपारी ली थी। तब पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर जेल भेजा था। हाल में वह जेल से छूटा है। उन्नाव एसओजी जेल से छूटे बदमाशों की गतिविधियों पर नजर रख रही है। इसी के चलते धीरज का मोबाइल लिसनिंग पर लिया हुआ था। धीरज ने कानपुर के एक बिचौलिए से बात की। उसने सुपारी लेने की बात कही तो धीरज ने यह कहकर मना कर दिया कि मैं शहर नहीं आऊंगा। कौन पुलिस की गोली खाकर लंगड़ा होगा। एसएसपी अनंत देव के कार्यभार संभालने से लेकर अब तक करीब 69 हाफ एनकाउंटर हो चुके हैं।



कानून का राज -
मुठभेड़ में गिरफ्तार अपराधियों को लेकर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अनंत देव का कहना है कि पुलिस किसी भी हाल में अपराधियों को नहीं छोड़ने वाली, उनको उनकी ही भाषा में जवाब दिया जाएगा। कानून व्यवस्था को दुरुस्त रखना व अपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाना पुलिस की प्राथमिकता है। पहले की तुलना में अपराध के ग्राफ में कमी आई है। फिलहाल पुलिस का अपराधियों के खिलाफ ये अभियान जारी रहेगा। अपराधी अपराध छोड़ कर जेल जाएं, नहीं तो पुलिस उन्हें गिरफ्तार करेगी।




कोई टिप्पणी नहीं