Breaking News

बदनाम ख़ाकी - बलात्‍कार पीड़‍िता पर पुलिस ने लगाई 107/116

शाहजहांपुर 29 जून 2019 (सूरज वर्मा). यूपी पुलिस की माया ही निराली है। ये कब और क्‍या कर बैठे, ये कोई नहीं जानता। ताजा मामला अल्‍लाहगंज का है। लखनऊ के अंबेडकर पार्क में सफाई कर्मचारी के पद पर कार्यरत एक युवक ने अल्‍लाहगंज की युवती को शादी का झांसा दे कर उसके साथ दुष्‍कर्म किया। डीजीपी के सीधे हस्‍तक्षेप के बाद युवती की प्राथमिकी दर्ज तो हुयी पर पुलिस ने बलात्‍कारी को पकड़ने की बजाये उल्‍टा पीड़‍ि‍ता और उसकी मां के खिलाफ ही 107/116 की कार्यवाही कर दी।




अल्लाहगंज निवासी पीड़‍िता ने बताया कि उसके रिश्तेदार जिला मैनपुरी के थाना बेवर के मोहल्ला गल्ला मंडी निवासी शिव कुमार पुत्र हरपाल बाल्मीकि ने उसको शादी करने का झांसा देकर 3 वर्ष तक शारीरिक संबंध बनाये। बाद में जब युवती ने शादी के लिए दबाव बनाया तो उसके घरवालों ने उसकी शिव कुमार के साथ मंगनी कर दी, जिसमें शिवकुमार को 1 लाख नकद भी दिया गया। पीड़िता के मुताबिक शिवकुमार ने उसको शादी का विश्वास दिलाते हुए कहा कि अब हम पति पत्नी बनने वाले हैं तो हम दोनों लखनऊ में ही साथ रहेंगे। शिव कुमार लखनऊ के अंबेडकर पार्क में सफाई कर्मचारी के पद पर कार्यरत है। पीड़िता उसकी बात पर विश्वास करके उसके साथ लखनऊ जाकर उसके साथ रहने लगी। 


पीड़िता का आरोप है की इसी दौरान शिव कुमार ने मना करने के बाद भी उसके साथ कई दफे अवैध संबंध स्थापित किए। जब युवती ने शादी करने की जिद की तो उसने 7 मई को घर से मार कर भगा दिया। इसके बाद युवती अपने साथ हुये शारीरिक उत्पीड़न की शिकायत अल्लाहगंज थानाध्यक्ष अजय कुमार यादव के पास लेकर गई तो उन्होंने शिव कुमार का फोन नंबर ले लिया और उससे फोन पर वार्ता करने के बाद उन्होंने भी उसे भगा दिया। उसने अपने  साथ हुए शारीरिक उत्पीड़न की शिकायत पीड़‍िता ने पुलिस अधीक्षक शाहजहांपुर से भी की लेकिन फिर भी न्याय नहीं मिला। तब मजबूर होकर वह डीजीपी के पास लखनऊ गई । उन्होंने पुलिस अधीक्षक शाहजहांपुर से वार्ता की, इसके बाद  पुलिस अधीक्षक के आदेश पर अल्हागंज एस.ओ अजय कुमार यादव ने उसकी रिपोर्ट धारा 376 तथा 323 के तहत दर्ज कर ली। 


रिपोर्ट दर्ज होने के बाद युवती को विश्वास था कि पुलिस शिवकुमार के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए उसको गिरफ्तार करेगी, लेकिन पुलिस ने ऐसा न करके उल्‍टा पीड़‍िता और उसकी मां के विरुद्ध धारा 107/116 के तहत कार्रवाई कर दी। इससे व्‍यथि‍त युवती अब मुख्‍य मंत्री के पास गुहार लगाने जायेगी और अपनी व्‍यथा राष्‍ट्रीय महिला आयोग में भी भेजेगी। पुलिस अगर न्‍याय करने लगे तो वास्‍तव में सूबे में रामराज हो जाये पर पुलिस तो आज भी 200 साल पुराने अंग्रेजी पैटर्न पर ही चल रही है, इसीलिये खाकी को लोग बदनाम बताते हैं।




कोई टिप्पणी नहीं