Breaking News

कानपुर और अकबरपुर में 34 प्रत्याशियों के नामांकन हुए खारिज

कानपुर 11 अप्रैल 2019 (महेश प्रताप सिंह). एक दिन पहले तक गले मे माला डालकर पूरे जोश से जिन उम्मीदवारों ने नामांकन कराया था। उनका चुनाव लड़ने का ख्वाब महज कुछ गलतियों की वजह से जमींदोज हो गया। नामांकन पत्रों की जांच में कानपुर और अकबरपुर लोकसभा में एक.दो नहीं बल्कि 34 प्रत्याशियों के पर्चे खारिज हो गए। जिन प्रत्याशियों के नामांकन फॉर्म जांच की कसौटी में फेल हो गए उसमें प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी भी शामिल हैं। इसमें कानपुर में 13 और अकबरपुर लोकसभा में 21 प्रत्याशियों के नामांकन खारिज हुए हैं।


दो से नौ अप्रैल तक चली नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया में कानपुर और अकबरपुर लोकसभा में प्रत्याशियों में खूब उत्साह दिखाया, जिसका नतीजा यह हुआ कि जब नामांकन दाखिल करने का दिन खत्म हुआ तब तक कानपुर में 27 और अकबरपुर लोकसभा में 35 प्रत्याशी चुनाव मैदान में डटे थे। प्रत्याशियों की इतनी बड़ी संख्या देखकर अफसर भी हैरत में थे। लेकिन बारी जब नामांकन पत्रों की जांच की आयी तो प्रत्याशियों के उत्साह पर उनकी एक.एक चूक भारी पड़ती नज़र आई। ऐसे ही प्रत्याशियों में शिवपाल की प्रसपा के कानपुर लोकसभा उम्मीदवार राजीव मिश्रा भी रहे। मायानगरी से अपने घर आकर सीधे लोकसभा लड़ने की तैयारी करने वाले प्रसपा के राजीव ने नामांकन पत्र दाखिल किया उसमें प्रस्तावकों के जो नाम थे वो सभी महराजपुर विधानसभा के निकले। महराजपुर विधानसभा वर्तमान में अकबरपुर लोकसभा में आती है। इसी तरह की छोटी.छोटी गलतियां कानपुर लोकसभा के 13 प्रत्याशियों पर भारी पड़ी और उनका नामांकन खारिज हो गया। 


कानपुर लोकसभा में अब मात्र 14 प्रत्याशी मैदान में बचे हैं। इसी तरह अकबरपुर लोकसभा में भी प्रत्याशियों के नामांकन फॉर्म में गलतियों की भरमार रही। यहां भी आम आदमी पार्टी प्रत्याशी समेत 21 प्रत्याशियों के फॉर्म जांच में फेल हो गये। 12 अप्रैल को अब नाम वापसी होगी। उसके बाद चुनावी अखाड़े में कौन-कौन प्रत्याशी बचेगा इसकी तस्वीर साफ होगी।



कोई टिप्पणी नहीं