Breaking News

गणेश शंकर विधार्थी को अर्पित किए श्रृद्धासुमन

कानपुर 25 मार्च 2019 (अनुज तिवारी). मेस्टन रोड स्थित कांग्रेस मुख्यालय तिलक हाॅल में नगर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष हर प्रकाश अग्निहोत्री के नेतृत्व में कांग्रेस पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने स्वतंत्रता सेनानी एवं पत्रकार गणेश शंकर विधार्थी के निर्वाण दिवस पर उन्हें याद करते हुए उन्हें अपने श्रृद्धासुमन अर्पित किये।

           
इस अवसर पर हर प्रकाश अग्निहोत्री ने कहा कि जब अंगरेजों ने भारत में धार्मिक भावनाओं को भड़काना शुरू किया, बंगाल का विभाजन हुआ तथा दंगे होने लगे थे, देश में हिंसा फैली थी तो एक पत्रकार बेहद परेशान था और वह यह सब बर्दाश्त नहीं कर पाया तथा अमन का परचम थाम कर आगे बढ रहा था। वो पत्रकार गणेश शंकर विधार्थी थे जिनका जन्म 26 अक्टूबर को हुआ था। वह अपनी जिंदगी में पांच बार जेल गये और आजादी के युद्ध में उन्होंने प्रताप अखबार निकालना शुरू किया जो क्रान्ति की एक मिसाल बना। उन्होंने कहा 1931 में सारे कानपुर में दंगे हो रहे थे, ऐसे मौके पर गणेश शंकर विधार्थी से रहा न गया और दंगे रोकने के लिए निकल पडे और सफल भी रहे। अंत में उनकी लाश एक अस्पताल में लाशों के ढेर में पडी हुई मिली। उन्हें 29 मार्च को अंतिम विदाई दी गयी। 

हरप्रकाश अग्निहोत्री ने कहा कि गणेश शंकर विधार्थी जितना अपनी कलम से एक्टिव थे उतना ही वो रियल लाइफ में भी एक्टिव थे। कार्यक्रम में हर प्रकाश अग्निहोत्री, शंकर दत्त मिश्रा, ममता तिवारी, अशोक धानविक, रवीन्द्र शुक्ला, विमल ति‍वारी, ग्रीन बाबू सोनकर, अजमेरी खलीफा, संजय शाह, अरूण अहिरवाहर, मुकेश बाल्मीकि, त्रिलोकी त्रिवेदी आदि मौजूद रहे।





कोई टिप्पणी नहीं