Breaking News

विश्व किडनी दिवस पर किडनी दाताओं का हुआ सम्मान

कानपुर 14 मार्च 2019 (महेश प्रताप सिंह). विश्व किडनी दिवस के अवसर पर रीजेन्सी रीनल साइंसेस सेंटर द्वारा आयोजित कार्यक्रम में गुर्दो के स्वास्थ्य के प्रति जानकारी दी गयी तथा डा0 निर्भय कुमार ने किडनी की बीमारी के प्रमुख लक्षणों, कारणो, उपचार व समाधान के महत्वपूर्ण तरीकों के बारे में बताया।


डा0 संजीव मेहरोत्रा ने बताया रीजेन्सी हास्पिटल स्पेशल ओपीडी किडनी प्रत्यारोपण मरीजों के लिए चला रहा है, अभी तक के हम रिलेटेड किडनी प्रत्यारोपण करते आ रहे है पर परिवार सीमित होने के कारण और बढते हुए डायबिटीज एवं हाईपर टेंशन के मरीजों की संख्या को देखते हुए किडनी प्रत्यारोपण की संख्या एवं डायलिसिस मरीजों की संख्या में अन्तर बढ़ता जा रहा है। डा0 अर्चना भदौरिया ने कहा बच्चों में किडनी की बीमारी के लिए जनमजात विकृति, आनुवांशिक बिमारियां, नेफ्रोटिक सिंड्रोल एवं ट्रामा भी प्रमुख कारण है और यदि जांच तथा सही समय पर उपचार नही होता है तो यह वयस्क होने तक पूर्ण रूप से क्रोनिक किडनी डिसिज हो जाती है। रीजेन्सी हास्पिटल के प्रबन्ध निदेशक डा0 अतुल कपूर ने कहा हमारे तीनो सेंटर्स में 8 हजार मरीजों की डायलिसिस प्रतिमाह की जा रही है। 


इस अवसर पर 15 किडनी दाताओं जिन्होंने अपने प्रिय लोगों को किडनी दान की है उन्हे रीजेन्सी रीनल सांइस सेंटर में मुख्य अतिथि डा0 आरती लाल चन्दानी तथा डा0 अर्चना भदौरिया व रीजेन्सी प्रबन्धतंत्र द्वारा सम्मानित किया गया। इस अवसर पर शहर के प्रमुख विशेषा, चिकित्सक व अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।