Breaking News

भारत-नेपाल संयुक्त सीमा समन्वय समिति की 51वीं बैठक सम्पन्न

बहराइच 25 फरवरी 2019 (ब्यूरो). लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2019 के परिप्रेक्ष्य में भारत-नेपाल संयुक्त सीमा समन्वय समिति की 51 वीं बैठक सम्पन्न हुई। सीमा सुरक्षा बल के 59वीं बटालियन के मुख्यालय अगैय्या (नानपारा) स्थित कतर्निया ब्लाक के सभागार में आयोजित बैठक में नेपाल साइड के बर्दिया, बाॅके व डांग तथा इण्डिया साइड के बहराइच, श्रावस्ती एवं बलरामपुर जनपदों के वरिष्ठ प्रशासनिक, पुलिस, वन, कस्टम सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।




बैठक का शुभारम्भ करते हुए जिलाधिकारी बहराइच शम्भु कुमार ने सभी आगन्तुकों का स्वागत किया। उन्होंने पिछली बैठक में उठाये गये मुद्दों पर दोनों पक्षों की ओर से की गयी कार्यवाही पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2019 स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए यह बैठक बुलायी गयी। उन्होंने बैठक में मौजूद नेपाल साइड के समकक्ष अधिकारियों से लोकसभा सामान्य निर्वाचन को शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने में सहयोग की अपेक्षा की। बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीआईजी देवीपाटन मण्डल डा. राकेश कुमार सिंह ने कहा कि भारत-नेपाल की खुली हुई सीमा जो वन क्षेत्र व नदियों से आच्छादित है, इसलिए इसके संवेदनशील और निकासी रास्तों पर दोनों ओर से विशेष चैकसी बरते जाने की आवश्यकता है। उन्होंने सुझाव दिया कि इन क्षेत्रों में गश्त के लिए राजस्व, वन, एसएसबी व पुलिस विभाग की संयुक्त टीम गठित कर नियमित गश्त की कार्यवाही की जाय। 

उन्होंने सुझाव दिया कि निगरानी दलों का आपस में बेहतर समन्वय बहुत आवश्यक है, इसके लिए ज़रूरी है कि दोनों पक्षों की टीमों के पास एक दूसरे के मोबाइल नम्बर उपलब्ध रहेंगे तो बेहतर होगा। डीआईजी डा. सिंह ने सीमावर्ती जनपदों के एसएचओ को निर्देश दिया कि नेपाल के एसएचओ के साथ स्थानीय स्तर पर बैठकें करें इससे महत्वपूर्ण जानकारी के साथ-साथ दोनों पक्षों में बेहतर समन्वय स्थापित होगा। लोकसभा सामान्य निर्वाचन के मद्देनज़र सुरक्षा की दृष्टि से सभी महत्वपूर्ण स्थलों तथा चेक पोस्ट पर चेकिंग शुरू कर दें। डा. सिंह ने शान्तिपूर्ण मतदान सुनिश्चित कराये जाने के उद्देश्य से सूचना तन्त्र को सक्रिय किये जाने का निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी छोटी-छोटी बात को भी इग्नोर न किया जाय तथा सीमावर्ती क्षेत्र में पूरी सतर्कता बरती जाय। लोकसभा सामान्य निर्वाचन के दृष्टिगत पुलिस अधीक्षक बहराइच डा. गौरव ग्रोवर ने नेपाल साईड के समकक्ष अधिकारियों को सीमावर्ती जनपदों में अवैध शराब के निर्माण, संचरण इत्यादि पर प्रभावी अंकुश लगाये जाने के लिए प्रवर्तन की कार्यवाही में तेज़ी लाये जाने का सुझाव दिया। इसके लिए उन्होंने नो मैन्सलैण्ड एरिया से सटे हुए क्षेत्रों में प्रिवेन्टिव एक्शन को कड़ाई से लागू करने का भी सुझाव दिया। 


बैठक में मौजूद प्रभागीय वनाधिकारी बहराइच आर.पी. सिंह व कतर्नियाघाट के जी.पी. सिंह ने वन एवं वन्य जीवों से सम्बन्धित अपराधों में नेपाल साईड के अधिकारियों द्वारा प्रदान किये जा रहे सहयोग के प्रति आभार ज्ञापित किया। प्रभागीय वनाधिकारियों ने बताया कि नेपाल के समकक्ष अधिकारियों तथा एसएसबी के सहयोग से वन एवं वन्यजीवों से सम्बन्धित अपराधों में 90 प्रतिशत की कमी आयी हैं। नेपाल साईड के अधिकारियों ने इसी प्रकार का सहयोग प्रदान करते रहने का आश्वासन देते हुए इण्डिया साईड के अधिकारियों से भी पूर्व की भांति सहयोग प्रदान करते रहने का सुझाव दिया। मादक पदार्थों की तस्करी, मैन ट्रैफिकिंग इत्यादि जैसे अपराधों पर प्रभावी अंकुश के लिए बस सेवाओं पर विशेष ध्यान दिये जाने की बात कही गयी। बैठक में नेपाल साइड से सी.डी.ओ. बाॅके मदन भुजेल व एस.पी. बाॅके अरूण पाउडेल ने आश्वस्त किया कि स्वतन्त्र एवं निष्पक्ष लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2019 के लिए हर संभव सहयोग दिया जायेगा। बैठक अत्यन्त सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुई। बैठक के अन्त में जिलाधिकारी श्रावस्ती दीपक मीना ने सभी आगन्तुकों को धन्यवाद ज्ञापित किया। 

बैठक में इण्डिया साईड से डी.आई.जी देवी पाटन मण्डल डा. राकेश कुमार सिंह, जिलाधिकारी बहराइच शम्भु कुमार व श्रावस्ती के दीपक मीना, पुलिस अधीक्षक बहराइच डा. गौरव ग्रोवर व श्रावस्ती के आशीष श्रीवास्तव, के.के. सिंह सहायक आयुक्त देवीपाटन मण्डल गोण्डा, एसएसबी कमाण्डेन्ट 42वीं व 59वीं बटालियन उदय प्रताप सिंह, अपर जिलाधिकारी बहराइच राम सुरेश वर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण बहराइच रवीन्द्र सिंह, श्रावस्ती के जंग बहादुर यादव व तुलसीपुर बलरामपुर के करमवीर सिंह, प्रभागीय वनाधिकारी बहराइच आर.पी. सिंह व कतर्नियाघाट के जी.पी. सिंह, उप जिलाधिकारी नानपारा प्रभाष कुमार आईएएस व मोतीपुर (मिहींपुरवा) कीर्ति प्रकाश भारती, इंस्पेक्टर एलआईयू बहराइच ज्ञानेन्द्र कुमार राय व श्रावस्ती के राकेश कुमार चन्द, उप प्रभागीय वनाधिकारी पी.एस. त्रिपाठी, वन क्षेत्राधिकारी धर्मापुर डी.पी. सिंह व मोतीपुर के अशोक कुमार त्यागी, ज्वाईन्ट मजिस्ट्रेट श्रावस्ती सीपू, पुलिस क्षेत्राधिकारी नानपारा अरूण चन्द्र, असिस्टेन्ट कमिश्नर रजत पाण्डेय, अस्सिटेन्ट कमाण्डेन्ट 50वीं बटालियन एसएसबी बिक्रम जीत सिंह, इन्सपेक्टर कस्टम दया शंकर सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। जबकि नेपाल साईड से चीफ डिस्ट्रिक आफिसर बाॅके मदन भुजेल, बर्दिया के राम बहादुर करूणबंग व डांग के गोविन्दा रिजाल, पुलिस अधीक्षक नेपाल पुलिस बाॅके अरूण पाउडेल, बर्दिया के सुरेन्द्र प्रसाद मैनाली व कृष्णा कोईराला, पुलिस अधीक्षक आर्म पुलिस फोर्स बाॅके भेस बहादुर शाह व डांग के तुलसीराम दहल, इन्वेस्टिगेशन आफिसर बाॅके करम कोईराला, उप इन्वेस्टिगेशन आफिसर बर्दिया मेघराज काण्डेल व डांग के टेकराज तिमिलसेना सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।