Breaking News

कानपुर : कालिंदी एक्सप्रेस के जनरल कोच में धमाका, मची भगदड़

कानपुर 20 फरवरी 2019 (महेश प्रताप सिंह). कानपुर से भिवानी जा रही कालिंदी एक्सप्रेस (14723) की सामान्य बोगी के एक शौचालय में आज शाम बम धमाका हुआ, धमाके में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। धमाका कम तीव्रता का था और इससे टॉयलेट की प्लाई उखड़ गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने जनरल कोच खाली कराकर पूरी ट्रेन की तलाशी ली। टॉयलेट से प्लास्टिक की बोरी के टुकड़े और एक अधजला संदिग्ध पत्र मिला है।



सूत्रों के अनुसार मिले पत्र में लिखा है कि 27 को आरडीएक्स से बल्ली उड़ा देंगे। घटना की जांच के लिए डॉग स्क्वायड पहुंच गया है और फॉरेंसिक टीम ने जांच सैंपल लिए हैं। लखनऊ से एटीएस की एक टीम भी पहुंच गई है। घटना के बाद से ट्रेन स्टेशन पर खड़ी है तथा कानपुर और फर्रुखाबाद के बीच ट्रेन संचालन बंद है। कालिंदी एक्सप्रेस शाम करीब 7:10 बजे कानपुर से करीब 36 किलोमीटर दूर शिवराजपुर स्टेशन पहुंची थी। ट्रेन के रुकते ही पीछ से दूसरे जनरल कोच के टायलेट में धमाका हुआ और धुएं का गुबार उठने लगा। धमाका होते ही ट्रेन में सवार यात्री और प्लेटफॉर्म पर मौजूद लोगों में भगदड़ मच गई। यात्रियों ने शिवराजपुर थाने और यूपी 100 कंट्रोल रूम पर सूचना दी। कछ देर बाद शिवराजपुर थाने की फोर्स पहुंच गई। तब तक जनरल कोच खाली हो चुका था। पुलिस ने जांच की तो पता चला कि विस्फोट से टॉयलेट की प्लाई उखड़ गई थी। टॉयलेट के भीतर प्लास्टिक की बोरी के टुकड़े पड़े थे। जांच के बाद जीआरपी ने स्टेशन पर माइक से अनाउंसमेंट कराया कि भरोसा रखें, कोई खतरे की बात नहीं है। आराम से स्टेशन से बाहर निकले और अपना सामान सुरक्षित रखें। 



कानपुर जोन के अपर पुलिस महानिदेशक अविनाश चंद्रा ने बताया कि भिवानी कालिंदी एक्सप्रेस के द्वितीय श्रेणी के एक डिब्बे के शौचालय में विस्फोट हो गया था, यह धमाका तब हुआ जब ट्रेन कानपुर सेंट्रल जाते वक्त बराजपुर स्टेशन के पास पहुंच रही थी। श्री चंद्रा ने बताया कि धमाके की वजह से ट्रेन के शौचालय का हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया है। उन्होंने बताया कि ट्रेन में घटनास्थल से पुलिस को हाथ से लिखा एक पर्चा मिला है पर्चे की लिखावट बहुत खराब है लिहाजा उसकी पूरी बात पढ़ी नहीं जा पा रही है, लेकिन इतना जरुर है कि इसमें धमकी भरी बातें लिखी गईं हैं। इस सवाल पर कि क्या ये जैश-ए-मोहम्मद का कारनामा हो सकता है उन्‍होंने इससे इन्‍कार नहीं किया। 

 
कानपुर एसएसपी अनंत देव ने बताया कि प्रथम दृष्ट्या यह मामला किसी की शररात लग रहा है। टॉयलेट में पटाखे जैसे विस्फोट की आशंका है। अधजला पत्र भी अटपटी भाषा में लिखा गया है। पुलिस सभी पहलुओं की जांच कर रही है।

इज्जत नगर मंडल के सीपीआरओ राजेंद्र सिंह ने बताया कि शिवराजपुर स्टेशन के पास जनरल कोच के टॉयलेट में विस्फोट की सूचना मिली है। टॉयलेट से पुलिस ने बोरी के टुकड़े बरामद किए हैं। जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।