Breaking News

#Kumbh मेला जा रहे हैं तो इन बातों का रखें ख्‍याल....

इलाहाबाद 22 जनवरी 2019 (महेश प्रताप सिंह). यदि  आप कुंभ में जाकर गंगा, यमुना और सरस्वती नदियों के त्रिवेणी संगम स्थल में स्नान करने का मन बना रहे हैं तो जान लें कि कुंभ मेला 4 मार्च 2019 तक जारी रहेगा। उम्मीद की जा रही है कि इस साल कुंभ मेले में दुनियाभर से करीब 15 करोड़ लोग शामिल होंगे। ऐसे में अगर आप भी इस दौरान कुंभ मेले में जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं कुछ जरूरी टिप्स जिसके जरिए मेले के दौरान आपकी यात्रा रहेगी सुरक्षित.


कुंभ मेले की ट्रिप पर अपने साथ बहुत सारा सामान लेकर न जाएं। सिर्फ बेहद जरूरी सामान और थोड़े कपड़े ही साथ रखें। ऐसा करने से आपको अपने साथ में रखी कुछ ही चीजों का ध्यान रखना होगा। साथ ही मौसम के हिसाब से कपड़े पहनें। अपने सभी सामानों की एक लिस्ट जरूर बनाकर साथ रखें और अपनी एक फोटो आइडी कैरी करना न भूलें।

अगर आप किसी भीड़भाड़ वाली जगह पर हैं तो अपने पैसे, पेमेंट कार्ड, स्मार्टफोन और गहने जैसी कीमती चीजों को पब्लिक के सामने न निकालें। होटल से बाहर निकलते वक्त जितना जरूरी हो सिर्फ उतना ही कैश साथ लेकर निकलें। होटल के सेफ डिपॉजिट लॉकर में अपनी महंगी चीजों को रखकर ही बाहर निकलना बेहतर रहेगा। अपने मोबाइल फोन को शर्ट की पॉकेट या जींस की पिछली पॉकेट में बिलकुल न रखें। ऐसा करने से आप चोरी की घटनाओं से बच जाएंगे।

अपने बैग्स को हमेशा लॉक करके रखें। अगर आप वॉलिट, बैकपैक या हैंडबैग लेकर बाहर निकल रहे हैं तो अपने इन सामानों का ध्यान रखें। कुंभ मेले जैसी भीड़ भाड़ वाली जगहों पर जेबकतरे हमेशा घूमते रहते हैं। लिहाजा सावधानी बरतें।  

अगर आप कुंभ मेले के दौरान कुछ लोगों के ग्रुप में जा रहे हैं तो जहां तक संभव हो सभी लोग हमेशा साथ में रहें और एक दूसरे के सामान और चीजों का ध्यान रखें। अगर आप शहर में किसी दोस्त या रिश्तेदार को जानते हैं तो उन्हें अपने आने के बारे में पहले से सूचित कर दें और उनके साथ अपना फोन नंबर और होटल डिटेल भी जरूर शेयर करके रखें।