Latest News

बुधवार, 2 जनवरी 2019

तारा महिला इण्टर कालेज में आयोजित हुआ जागरूकता प्रशिक्षण

बहराइच 02 जनवरी 2019. बाढ़, आग, भूकम्प, लू, महामारी जैैसी आपदाओं के समय जान-व-माल के नुकसान को न्यून से न्यूनतम किये जाने के उद्देश्य से जिला आपदा प्रबन्ध प्राधिकरण बहराइच के तत्वावधान में तारा महिला इण्टर कालेज बहराइच में जागरूकता एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। 


प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान जिला आपदा विशेषज्ञ सुनील कुमार कन्नौजिया ने किसी आपदा के समय स्कूल भवन की सुरक्षा, बाढ़, आग, भूकम्प जैसी आपदाओं से बचाव तथा प्राथमिक चिकित्सा आदि विषयों को लेकर छात्राओं एवं अध्यापकों को प्रशिक्षित एवं जागरूक किया गया। कार्यक्रम में मौजूद लोगों को जानकारी दी गयी कि बाढ़ के समय घरेलू उपयोग में आने वाली वस्तुओं जैसे ढक्कन बन्द बोतलों को बांध कर लाइफ जैकेट बनायी जा सकती है तथा चारपाई को नाव का रूप दिया जा सकता है। 

आपदा के समय गैलन एवं घरेलू बर्तन आदि का भी उपयोग कर जान को बचाने योग्य उपकरण तैयार किये जा सकते हैं। प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान अग्निशमन अधिकारी द्वितीय शिव कुमार मिश्रा ने अग्नि काण्ड के प्रकार एवं उनसे बचने के उपायों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की साथ ही आग लगे सिलेंडर को बुझाने का डिमान्स्ट्रेशन भी किया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रधानाचार्या नसीम ज़ैदी एवं शिक्षण स्टाफ के साथ-साथ लगभग 500 छात्राओं द्वारा सक्रिय सहभागिता की गयी। जिला बाल संरक्षण अधिकारी शिविका मौर्या द्वारा सक्रिय सहयोग प्रदान किया गया।


Video News

Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision