Latest News

बुधवार, 2 जनवरी 2019

मण्डलायुक्त ने अपने शिविर कार्यालय में आयोजित की बैठक

कानपुर 02 जनवरी 2019 (महेश प्रताप सिंह). मण्डलायुक्त सुभाष चन्द शर्मा ने आज अपने शिविर कार्यालय में आयोजित बैठक में आदेश दिया कि सभी गौशालाएं चालू करा दी जायें ताकि किसानों की फसलों को सुरक्षित किया जा सके। रू० 1.20 करोड़ की धनराशि प्रत्येक जिले को आवन्टित की जा चुकी हैं जिस पर कार्य चल रहा है। 
 
मण्डलायुक्त सुभाष चन्द शर्मा ने बताया कि प्रत्येक गांव के लिये ग्राम पंचायत स्तर पर भी पैसे की व्यवस्था की गयी है अपर निदेशक पशुपालन को विशेष निर्देश दिये गये हैं कि वे विशेष रूप से आवारा जानवरों को कांजी हाउस भिजवाना सुनिश्चित करें ताकि किसानों को किसी प्रकार की भी आवारा पशुओं से असुविधा न होने पाये। बैठक में उपस्थित जिलाधिकारी कानपुर नगर ने बताया कि बड़े जानवरों पर 50 रूपये और छोटे जानवरों पर 25 रूपये प्रतिदिन खर्च करना होगा। इस पर मण्डलायुक्त ने निर्देशित किया कि इसी को आधार मानकर जानवरों पर खर्च किया जाये। सभी पशु चिकित्साधिकारियों की ड्यूटी भी लगा दी जाये। ताकि वे अपने क्षेत्र में बीमार पशुओं का इलाज करें। जिलाधिकारी कानपुर देहात ने बताया कि उनके जिले में व्यवस्थाएं ठीक की जा रही हैं ताकि किसानों को किसी प्रकार की कठिनाई न हो।
मण्डलायुक्त ने नगर आयुक्त को निर्देशित किया कि नगर के आवारा पशुओं को भौंती गौशाला जिसकी क्षमता 5000 जानवरों की है वहां पहुंचा दिया जाये। इसके साथ ही उन्होने कहा कि नगर निगम बकरमण्डी स्थित स्लाटर हाउस में एक कांजी हाउस बनवाये जिसमें गायें रखी जायें और जानवरों की सुरक्षा हेतु पुलिस बल तैनात किया जाये। कांजी हाउस में जानवरों के खाने‚ दवा व साफ–सफाई की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाये।

उन्होने सभी कांजी हाउस-गौशाला के प्रभारी अधिकारियों को निर्देशित किया कि जब कोई जानवर छुड़ाने आये तो वह उस व्यक्ति की फोटो और आई०डी० भी प्राप्त करना सुनिश्चित करें। ताकि गलत व्यक्ति जानवर न ले जा पाये तथा छोड़े हुए जानवर की भी जांच हेतु सम्बन्धित प्रभारी को उसके घर जाना होगा जहां पर जानवर गया है तथा यह भी सुनिश्चित करें कि जानवर वहां पहुंचा है या नही। बैठक में उक्त के अतिरिक्त मुख्य विकास अधिकारी कानपुर नगर‚ अपर निदेशक पशुपालन‚ नगर आयुक्त‚ मुख्य पशु चिकित्साधिकारी‚ उपनिदेशक पंचायत आदि उपस्थित रहे। 




Video News

Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision