Latest News

मंगलवार, 4 दिसंबर 2018

DM ने समाधान दिवस पर समस्याओं के निस्तारण हेतु दिये निर्देश

कानपुर 04 दिसम्बर 2018 (महेश प्रताप सिंह). शासन की मंशा के अनुसार जो भी समस्याएं संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त हो उसे आइजीआरएस पोर्टल पर चढ़ाने के उपरांत गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराएं। निस्तारण के उपरांत शिकायतकर्ता से गुणवत्तापूर्ण की पुष्टि करने हेतु फोन पर निस्तारण का फीडबैक शिकायतकर्ता से भी लिया जाए।


जिलाधिकारी ने अवैध कब्जे के संबंध में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण हेतु टीम गठित कर मौके पर जांच कराने के निर्देश उपजिलाधिकारी सदर को दिये तथा जांच में दोषी पाए जाने पर कब्जेदार पर कड़ी कार्यवाही भी सुनिश्चित करें। साथ ही लगातार सरकारी भूमि पर कब्जा होता है तो कब्जेदार के खिलाफ एंटी भू माफिया एक्ट के तहत एफआईआर जैसी कार्यवाही तत्काल कराये। 

उक्त निर्देश आज जिलाधिकारी विजय विश्वास पंत ने बाल भवन फूलबाग में पूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित अधिकारियों को दिए।जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि आज जितनी भी शिकायतें प्राप्त हुई है उनका निस्तारण 1 सप्ताह के अंदर गुणवत्तापूर्ण करा दिया जाए तथा संबंधित शिकायतकर्ता से उसका फीडबैक भी लिया जाए। यदि निस्तारण में किसी प्रकार की गड़बड़ी प्राप्त होती है तो सम्बन्धित विभाग के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। अमित श्रीवास्तव ने प्रतिभा पाल से वर्ष 2016 में प्लॉट खरीदा था जो प्लॉट प्रतिभा पाल के नाम ही था। अमित श्रीवास्तव द्वारा अपने प्लॉट की चारदीवारी कराने का कार्य किया जा रहा था जिसे उनके पति अजय कुमार पाल द्वारा पत्नी से विवाद के चलते उनका कार्य पुलिस द्वारा  रुकवाया गया। जिसके लिए जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी सदर को जांच कराने के निर्देश दिये। सरोज देवी निवासी 85/288 निवासी लक्ष्मी पुरवा ने अपने कोटेदार द्वारा राशन कार्ड में 1 यूनिट न बढ़ाने के संबंध में शिकायत की। जिस पर  जिलाधिकारी ने तत्काल उनका नाम राशन कार्ड में जोड़ने के निर्देश जिलापूर्ति अधिकारी को दिये।

शांति देवी द्वारा बैकुंठपुर की अपनी भूमि पर दबंगों द्वारा बोए जाने की शिकायत जिला अधिकारी को की जिसके क्रम में जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी सदर को जांच कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। रामवती 837 ईडब्ल्यूएस बर्रा निवासी ने जल निगम के द्वारा हजारो रुपये के पेयजल का बिल दिए जाने की शिकायत थी। जबकि जल निगम की पाइप लाइन नहीं पड़ी है जिस पर जिलाधिकारी ने जल निगम के अधिकारियों को उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए, 177 भाभा नगर निवासी धर्मेन्द्र ने नाली निर्माण न होने पर नाली निर्माण किए जाने के लिए शिकायत की जिस पर जिलाधिकारी ने नाली निर्माण कराने के निर्देश सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को दिए।

संपूर्ण समाधान दिवस में  215 शिकायते प्राप्त हुई जिसमें राजस्व विभाग 30, पुलिस 40, जिलापूर्ति 15, केस्को 20, डूडा10, केडीए 25, नगर निगम 27 तथा अन्य 48 शिकायते प्राप्त हुई। जिसमें 10  शिकायतो का निस्तारण मौके पर किया गया। इस मौके पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री अनंत देव, मुख्य विकास अधिकारी अक्षय त्रिपाठी, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रेरणा सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी अपर नगर आयुक्त तथा अन्य संबन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।



Advertisement

Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision