Latest News

सोमवार, 17 दिसंबर 2018

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत सम्पन्न हुआ गरीब कन्याओं का विवाह

बहराइच 17 दिसम्बर 2018 (ब्यूरो). मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना अन्तर्गत स्व. ठाकुर हुकुम सिंह किसान स्नातकोत्तर महाविद्यालय प्रांगण में बीते शुक्रवार को सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित कि‍या गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि राज्यमंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) अनुपमा जायसवाल ने विधायक नानपारा माधुरी वर्मा व प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी राहुल पाण्डेय के साथ माॅ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का शुभारम्भ किया। 


प्रदेश में गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले ज़रूरतमन्द, निराश्रित/निर्धन परिवाराें की विवाह योग्य कन्या/विधवा/परित्यक्ता/तलाकशुदा महिलाओं का विवाह उनकी सामाजिक/धार्मिक मान्यता एवं परम्परा/रीति-रिवाज के साथ सम्पन्न कराये जाने के उद्देश्य से संचालित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना अन्तर्गत केडीसी परिसर में आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम के दौरान अपरान्ह तक लगभग 78 जोडों का विवाह सम्पन्न हुआ। जिसमें 27 जोडे अल्पसंख्यक समुदाय के थे। कार्यक्रम स्थल पर लगाये गये रजिस्ट्रेशन पण्डाल पर पंजीकरण का कार्य चल रहा था। 

सामूहिक विवाह समारोह को सम्बोधित करते हुये मुख्य अतिथि जायसवाल ने सभी नवविवाहित जोड़ों को दाम्पत्य जीवन में प्रवेश करने के लिए हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उनकी ईश्वर से प्रार्थना है कि वर-वधू सम्पूर्ण जीवन खुशहाल ज़िन्दगी बसर करें और इनके जीवन में कोई कष्ट न आए। ज़रूरतमन्द, निराश्रित/निर्धन परिवारांे की विवाह योग्य कन्या/विधवा/परित्यक्ता/तलाकशुदा महिलाओं के विवाह के लिए ऐसे आयोजन का सारा श्रेय प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ जी को जाता है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश की गरीब बेटियों के हाथ पीले करने का संकल्प ले रखा है। यह उन्हीं की दूरगामी सोच का परिणाम है कि इतनी सारी कन्याओं का विवाह एक साथ हो रहा है। जायसवाल ने सफल आयोजन के लिए जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी तथा उनकी पूरी टीम, स्वयं सेवी संस्थाओं, एनसीसी कैडेट सहित अन्य सम्बन्धित की मुक्तकंठ से सराहना करते हुए कहा कि आयोजन की भव्यता से सरकार की मंशा पूरी हो रही है। उन्होंने कहा कि यहाॅ पर देखकर ऐसा नहीं लगता कि किसी गरीब परिवार की कन्या का विवाह हो रहा है। उन्होंने कहा कि एक ही स्थान पर बिना किसी भेद-भाव के हिन्दू-मुस्लिम बच्चियाॅ परिणय सूत्र के पवित्र बन्धन में बंध रही हैं। 

मुख्य अतिथि ने कहा कि समाज में सर्वधर्म-समभाव एवं सामाजिक समरसता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकार द्वारा व्यवस्था दी गयी है कि पात्र लोगों की सामाजिक/धार्मिक मान्यता एवं परम्परा/रीति-रिवाज के अनुसार ही विवाह सम्पन्न कराये जायेंगे। उन्होंने कहा कि इस योजना का एक पहलू यह भी है कि दहेज रूपी दानव का भी नाश होगा। उन्होंने बताया कि वधू को सरकार द्वारा अनुमन्य धनराशि, आभूषण तथा गृहस्थी की आवश्यक सामग्री के साथ-साथ मोबाइल फोन भी उपहार स्वरूप प्रदान किया जा रहा है। सामूहिक विवाह कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि ने विधायक नानपारा, प्रभारी जिलाधिकारी, गणमान्यजनों व अन्य अधिकारियों के साथ विवाह वेदी, जयमाल पण्डाल तथा निकाह घर में जाकर नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद दिया तथा उपहार भेंट कर उन्हें विदा किया। सरकार की उपलब्धियों एवं शासन की नीतियों के प्रचार-प्रसार के उद्देश्य से सामूहिक विवाह कार्यक्रम स्थल पर सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के एल.ई.डी. वैन प्रचार वाहन तथा पंजीकृत सांस्कृतिक दल राम शंकर मौर्य एण्ड पार्टी द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक संतोष सिंह ने किया। इस अवसर पर पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष रेहान खाॅ, नगर मजिस्ट्रेट प्रदीप कुमार यादव, उप जिलाधिकारी सदर ज़ुबेर बेग, जिला विकास अधिकारी वीरेन्द्र सिंह सहित विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए नामित प्रभारी अधिकारी, गणमान्यजन, नव विवाहित जोड़ों के अभिभावक, रिश्तेदार व इष्टमित्र बड़ी संख्या में मौजूद रहे। 


Video News

Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision