Latest News

रविवार, 2 दिसंबर 2018

कुपोषण की समस्या को समाप्त करने में सक्रिय भूमिका निभायेंगे अधिकारी

बहराइच 02 दिसम्बर 2018 (ब्यूरो). शुक्रवार को देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला पोषण समिति की बैठक के दौरान कुपोषण मुक्त किये जाने वाले ग्रामों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने निर्देश दिया कि आगामी 05 दिसम्बर को आयोजित होने वाले ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस के अवसर पर नामित नोडल अधिकारी अनिवार्य रूप से आवंटित ग्राम का भ्रमण अवश्य करेंगे। 


उन्होंने कहा कि कुपोषण की समस्या के खात्मे के लिए आवश्यक है कि वीएचएनडी दिवस का आयोजन प्रभावी ढंग से किया जाये और इसमें आमजन विशेषकर गर्भवती एवं धात्री महिलाओं की सहभागिता भी सुनिश्चित की जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद को कुपोषण मुक्त किये जाने की जिम्मेदारी मात्र महिला एवं बाल विकास विभाग की ही नहीं है बल्कि स्वास्थ्य, शिक्षा, पंचायती राज, ग्राम विकास व खाद्य एवं रसद विभाग को भी अपनी सक्रिय भूमिका निभानी होगी। जिलाधिकारी ने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिया कि वीएचएनडी दिवस के दौरान यह भी सुनिश्चित करायें कि कार्यक्रम स्थल पर सभी सम्बन्धित अधिकारी एवं कर्मचारी तथा आवश्यक उपकरण भी उपलब्ध रहें। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि वीएचएनडी दिवस ऐसे स्थान पर आयोजित किया जाय जहाॅ पर सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हों। 

जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्साधिकारियों तथा बाल विकास परियोजना अधिकारियों को निर्देश दिया कि निरीक्षण किये गये वीएचएनडी दिवस के विवरण को पंजिका पर दर्ज भी करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि पोषण पुनर्वास केन्द्र (एन.आर.सी.) का संचालन राउण्ड द् क्लाक कराया जाय और वहां पर आने वाले मरीज़ों को सभी अनुमन्य सुविधाएं भी उपलब्ध करायी जायें। 

बैठक के दौरान पोषण मुक्त गांव, नोडल अधिकारियों द्वारा गोद लिए गये गांव की स्थिति, आंगनबाड़ी केन्द्रों पर उपलब्ध वजन मशीनों की अद्यतन स्थिति, पोषण पूनर्वास केन्द्रों मंे भर्ती बच्चों के फालोअप की स्थिति, आॅगनबाड़ी केन्द्रों के निर्माण, पुष्टाहार वितरण की स्थिति आदि की भी गहन समीक्षा कर सम्बन्धित को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी राहुल पाण्डेय, बीडीओ कैसरगंज प्रशिक्षु आईएएस प्रभाष कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. ए.के. पाण्डेय, जिला विकास अधिकारी वीरेन्द्र सिंह, परियोजना निदेशक अनिल कुमार सिंह, उपायुक्त मनरेगा शेषमणी सिंह, उपायुक्त एनआरएलएम सुरेन्द्र गुप्ता, डीपीओ सुनील कुमार श्रीवास्तव सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे। 


Advertisement

Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision