Breaking News

मात्र 10 मिनट में कैसे हो जाती है पूरी बस की धुलाई ??

कानपुर 12 दिसम्‍बर 2018. आमतौर पर एक कार की धुलाई कराने में भी आधे घंटे का समय लग जाता है लेकिन झकरकटी बस अड्डे पर एक पूरी बस की धुलाई मात्र 10 मिनट में हो जाती है। यहां प्रतिदिन 60 से 65 बसों की धुलाई की जाती है, यह दावा जन सूचना अधिकार अधिनियम के तहत मांगी गई सूचना के जवाब में परिवहन निगम ने किया है। वो भी तब जबकि बस अड्डे पर धुलाई करने के लिए मात्र एक पंप मशीन लगी है।


अनवर गंज निवासी रफत महमूद ने 13 अगस्त को उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक से जन सूचना अधिकार अधिनियम के तहत यह जानकारी मांगी थी कि झकरकटी बस अड्डे पर प्रतिदिन कितनी बसों की धुलाई होती है। बस अड्डे के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक राजीव कटियार ने जवाब दिया कि धुलाई केंद्र पर 200 किलोमीटर से अधिक दूरी तय करके आने वाली बसों की धुलाई की जाती है, 1 बस की धुलाई में औसतन 10 मिनट का समय लगता है और प्रतिदिन 60 से 65 बसों की धुलाई की जाती है। धुलाई में 8 कर्मचारी लगे हैं और इसका भुगतान उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन करता है। इसकी प्रति क्षेत्रीय प्रबंधक कार्यालय को भी भेजी जाती है।

आरटीआई से जानकारी लेने वाले रफत महमूद का कहना है कि यदि परिवहन निगम की बात मान भी लें कि 10 मिनट में 1 बस की धुलाई की जाती है और 65 बसों की धुलाई प्रतिदिन हो रही है, तो भी इतनी बसों की धुलाई में भी 12 घंटे लगेंगे। उन्होंने कहा कि बसों की धुलाई में कुछ खेल है और इसकी उच्च स्तरीय जांच के लिए वो परिवहन निगम के एमडी से जल्द ही मिलेंगे। सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक झकरकटी बस अड्डा राजीव कटियार ने बताया कि सुबह 06 बजे से बसों की धुलाई शुरू हो जाती है, धुलाई वाली बसों की पर्ची काटी जाती है जब तक बसें धुलाई के लिए आती हैं तब तक मशीन चालू रहती है।