Latest News

सोमवार, 24 दिसंबर 2018

वन विभाग की टीम ने आरा मशीनों पर की सघन छापेमारी

बहराइच 24 दिसम्बर 2018 (ब्यूरो). वन अपराधों पर प्रभावी अंकुश लगाये जाने विशेषकर वनों की अवैध कटान में संलिप्त व्यक्तियों तथा वन काष्ठ के अवैध व्यापार में शामिल लोगों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई किये जाने के उद्देश्य से दुधवा टाईगर रिज़र्व के फील्ड डायरेक्टर रमेश कुमार पाण्डेय के निर्देश पर कतर्नियाघाट वन्य जीव विहार में तैनात स्पेशल टाइगर प्रोटेक्शन फोर्स (एसटीपीएफ) के क्षेत्राधिकारी अभिनव यादव व उप प्रभागीय वनाधिकारी ए.के. पाण्डेय के नेतृत्व में शनिवार को मिहींपुरवा स्थित आरा मशीनों पर आकस्मिक छापेमारी कर सघन चेकिंग अभियान चलाया गया। 


चेकिंग अभियान के दौरान 01 आरामशीन का लाइसेंस निरस्त किया गया जबकि अन्य की जाॅच जारी है। यह जानकारी देते हुए फील्ड डायरेक्टर पाण्डेय ने बताया कि छापेमारी के लिए एसटीपीएफ के साथ जाते हुए वन क्षेत्र मोतीपुर की टीम को मिहींपुरवा कस्बे में एक जुगाड़ वाहन पर कुछ लकड़ी लादकर लाई जाती दिखाई पड़ी। छापेमारी टीम का नेतृत्व कर रहे उप प्रभागीय वनाधिकारी ए.के. पाण्डेय ने जुगाड़ वाहन को रूकवाकर वाहन चालक से लकड़ी के बाबत कागज़ात मांगे जिस पर चालक द्वारा कोई अभिलेख प्रस्तुत न कर पाने तथा लकड़ी के सम्बन्ध संतोषजनक उत्तर न दे पाने पर वाहन सहित बरामद लकड़ी (सागौन) को मोतीपुर रेंज कार्यालय भिजवाया गया। 

पाण्डेय ने बताया कि बरामद लकड़ी जिसके सम्बन्ध में अभी तक कोई वारिस सामने नहीं आया है, प्रभागीय वनाधिकारी कतर्नियाघाट जी.पी. सिंह के नेतृत्व में नियमानुसार अग्रिम कार्यवाही की जा रही है। उल्लेखनीय है कि वन क्षेत्र मोतीपुर की टीम ने मिहींपुरवा स्थित आरामशीनों का आकस्मिक निरीक्षण कर वहाॅ पर उपलब्ध लकड़ी तथा उससे सम्बन्धित अभिेलखों का काष्ठ से मिलान किया गया तथा आवश्यक जानकारी प्राप्त की गयी। छापेमारी की कार्यवाही के दौरान 01 आरामशीन का लाइसेंस निरस्त की कार्यवाही की गयी है अन्य की जाॅच जारी है। छापेमारी के लिए गठित टीम में स्पेशल टाइगर प्रोटेक्शन फोर्स के क्षेत्राधिकारी अभिनव यादव, उप प्रभागीय वनाधिकारी ए.के. पाण्डेय, एस.आई सतेंद्र कुमार, मोतीपुर वन रेंज के डिप्टी रेंजर सत्रोहन लाल, ककरहा वन रेंज के वन दरोगा आर.वी. राव सहित एसटीपीएफ व वन विभाग के अन्य अधिकारी कर्मचारी शामिल थे।



Video News

Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision