Latest News

शुक्रवार, 23 नवंबर 2018

नकली रंग से बनता सॉस, सेहत होती टोटल लॉस

कानपुर 23 नवम्‍बर 2018 (मोहम्‍मद नदीम). कानपुर के रेल बाजार इलाके में इन दिनों खुलेआम नकली रंग और सड़े-गले आलू, कद्दू व टमाटर से टोमैटो एवं चिल‍ी सॉस बनाया जा रहा है। बीते दिनों खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने फैक्ट्री पर छापा मारकर मानक विहीन सॉस जब्त किया था। परन्‍तु फैक्ट्री मालिक के खिलाफ केस अभी तक दर्ज नहीं कराया गया।


सूत्रों की माने तो इस अवैध और मानक विहीन सॉस फैक्ट्री का संचालन मनोज बाजपेई नामक व्‍यक्ति कर रहा है। खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने बीते दिनों यहां छापेमारी की। यहां अरारोट, केमिकल और मसाले को पकाकर नकली सॉस तैयार किया जा रहा था। इसमें टमाटर का प्रयोग एक प्रतिशत भी नहीं किया जा रहा था। टमाटर की बजाए लाल और हरे रंग का प्रयोग हो रहा था। टीम ने बना हुआ सॉस अपने सामने नष्ट कराया साथ ही इसका नमूना जांच के लिए लैब में भी भेजा था। परन्‍तु फैक्ट्री मालिक के खिलाफ केस अभी तक दर्ज नहीं कराया गया। सूत्र बताते हैं कि फैक्ट्री संचालक ने खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग से सुविधा शुल्‍क दे कर डील कर ली है और अब वो खुलेआम डंके की चोट पर मानक विहीन सॉस बना रहा है।

बताते चलें कि सॉस बनाने में साइट्रिक एसिड़, अरारोट, रसायन रंग और मसालों का इस्तेामल किया जा रहा है। इन्हें मिलाकर कई दिन तक रखा जाता था और इस सामग्री को मशीन में मिक्स कर पैकिंग की जाती है। आरोपी पर सख्त कार्रवाई न होने से यह कारोबार लगातार फलता-फूलता जा रहा है। पिछली बार टीम ने अपनी कार्रवाई महज कागजों में ही दिखा दी थी। इसी के चलते यह कारोबार लगातार फल फूल रहा है।



Advertisement

Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision