Latest News

सोमवार, 19 नवंबर 2018

10 KM की मानव श्रृंखला में शामिल हुए बच्चे, बूढ़े और जवान

बहराइच 19 नवम्बर 2018 (ब्यूरो). स्वच्छ भारत विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) को जन आंदोलन का रूप देने तथा सस्टेनिबिलिटी के प्रति जनसमुदाय की सहभागिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से कलेक्टेªट से विकास खण्ड चित्तौरा मुख्यालय (लगभग 10 किमी.) तक मानव श्रृंखला का आयोजन किया गया। मानव श्रृंखला में भारी संख्या में बच्चे, बुजुर्गों, महिलाओं एवं पुरूषों द्वारा पूरे उत्साह के साथ प्रतिभाग किया गया। 


मानव श्रृंखला का जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने अन्य अधिकारियों के साथ अवलोकन करते हुए जगह-जगह रूक कर लोगों से साफ-सफाई के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की तथा लोगों का उत्साह वर्धन भी किया। विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर विकास खण्ड मुख्यालय चित्तौरा पर आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ किया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने मौजूद लोगाे का आहवान किया कि अपने घरों में शौचालय अवश्य बनवायें और उसका नियमित प्रयोग भी करें। उन्होंने कहा कि खुले में शौच कदापि न करें, इससे नाना प्रकार की बीमारियाॅ फैलती हैं और ग्राम के आस-पास का माहौल भी खराब होता है। जिलाधिकारी ने कहा कि स्वच्छता एक निरन्तर प्रक्रिया है जिसमें सभी लोगाें का सहयोग परम आवश्यक है। 

उन्हाेंने कहा कि मात्र सरकारी व गैर सरकारी संगठनों के प्रयास से स्वच्छ भारत का सपना पूरा नहीं हो सकता इसके लिए हम सब को एक टीम भावना के साथ प्रयास करना होगा। जिलाधिकारी ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व प्रदेश के मुखिया योगी आदित्य नाथ का सपना है कि स्वच्छ व स्वस्थ देश के रूप में भारत की पहचान बने। उन्होंने लोगों का आहवान किया कि अपनी रोज़मर्रा की जिन्दगी में स्वच्छता को शामिल करें इससे न केवल आपके आस-पास का माहौल अच्छा होगा बल्कि आपका परिवार भी स्वस्थ रहेगा क्योंकि गन्दगी के कारण अनेकों प्रकार की संक्रामक बीमारियाॅ फैलती हैं। जिलाधिकारी ने सभी सक्षम लोगों से अपील की कि वे स्वयं के संसाधनों से अपने घरों में शौचालय तो बनवायें ही साथ ही शौचालय का निर्माण कराये जाने की सामर्थ न रखने वाले व्यक्तियों की सहायता कर स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करने में सहयोग प्रदान करें। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर हम सभी को संकल्प लेना होगा कि न ही हम गंदगी करेंगे और न ही किसी अन्य को गन्दगी करने देंगे। 

उन्होंने लोगों से अपील की कि प्लास्टिक का प्रयोग न करें। जिलाधिकारी ने दुकानदारों से कहा है कि अपने प्रतिष्ठानों के समक्ष डस्टबिन अवश्य रखें। कार्यक्रम के सफल आयोजन में सहयोग प्रदान करने वाले सभी गैर सरकारी संगठनों व आमजन को धन्यवाद भी ज्ञापित किया। पुलिस अधीक्षक डा. गौरव ग्रोवर ने जनपद में स्वच्छ भारत विश्व शौचालय दिवस के सफल आयोजन के लिए जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी राहुल पाण्डेय के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि आयोजन के दौरान बड़ी संख्या में महिलाओं की सहभागिता शुभ संकेत है। उन्होंने कहा कि एक महिला के जागरूक होने से उसका पूरा कुटुम्ब जागरूक होगा। उन्होंने लोगों से अपील की कि अपनी सोच में बदलाव लाते हुए अपने-अपने घरों में अगर अपने लिए न सही तो आने वाली नई नस्लों के लिए शौचालय अवश्य बनवायें और उसका नियमित प्रयोग भी करें। उन्होंने कहा कि किसी घर में शौचालय का होना गौरव का प्रतीक है। कार्यक्रम को डीसी एनआरएलएम, बीडीओ चित्तौरा, डीपीआरओ केवी वर्मा, ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि कमलेश वर्मा, अध्यक्ष ग्राम प्रधान संघ के गुड्डू पाल सहित अन्य सम्बन्धित लोगों ने भी सम्बोधित कर स्वच्छता के सम्बन्ध में प्रकाश डाला। 

कार्यक्रम का संचालन आगा खां फाउण्डेशन से विजय सिंह ने किया। ब्लाक चित्तौरा में स्वच्छता पर आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता कार्यक्रम में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक व मुख्य विकास अधिकारी द्वारा पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम के अन्त में जिलाधिकारी ने मौजूद सभी लोगों को खुले में शौच न करने का संकल्प दिलाया। उल्लेखनीय है कि स्वच्छ भारत विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर जनपद के सभी विकास खण्डों मंे स्वच्छता पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता के उत्कृष्ट प्रतिभागियों को ब्लाक मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी राहुल पाण्डेय, जिला विकास अधिकारी, डा. देवेश श्रीवास्तव, सहित अन्य सम्बन्धित तथा भारी संख्या में स्कूली छात्र-छात्राएं व ग्रामवासी मौजूद रहे।


 

Advertisement

Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision