Breaking News

ग्राम पंचायत विकास योजना में किये जायेंगे उल्लेखनीय कार्य

बहराइच 01 नवम्‍बर 2018 (संदीप त्रिवेदी/ओम जी यादव). विकास भवन सभागार में राज्यमंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) बेसिक शिक्षा, बाल विकास एवं पुष्टाहार, राजस्व एवं वित्त (एमओएस) अनुपमा जायसवाल की अध्यक्षता में ग्राम पंचायत विकास योजना (जीपीडीपी) के सम्बन्ध में मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का शुभारम्भ राज्यमंत्री जायसवाल द्वारा मां सरस्वती व लौह पुरूष सरदार बल्लभभाई पटेल के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित व माल्यार्पण कर किया गया। 


कार्यशाला को सम्बोधित करती हुई जायसवाल ने कहा कि ग्राप पंचायत विकास योजना एक महत्वपूर्ण योजना है। सामाजिक और आर्थिक क्षेत्र में और भी आगे बढ़ने के लिए रणनीति तैयार कर हर क्षेत्र में कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि टीकाकरण, शिक्षा, रोजगार, पेयजल, सुरक्षित प्रसव, नशा उनमूलन आदि क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करते हुए विकास की दिशा में आगे बढेंगे और जनपद को आगे ले जाने का कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव द्वारा जनपद में विकास के क्षेत्र में किये जा रहे उल्लेखनीय कार्य को भारत सरकार द्वारा भी सराहा गया है। उन्होंने जिलाधिकारी की सराहना करते हुए कहा कि शासन की मंशानुसार जिलाधिकारी द्वारा कुपोषण व शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया जा रहा। उन्होंने कहा कि मेरे द्वारा दिये गये सुझावों को जिलाधिकारी द्वारा अमल लाते हुए जनपद के 700 अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ मिलकर शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक सुधार किया जा रहा है। जिसका संदेश प्रदेश के साथ-साथ देश के अन्य प्रदेशों में भी जा रहा है। जायसवाल ने कहा कि जिलाधिकारी द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किये जा रहे उल्लेखनीय कार्य हेतु जिलाधिकारी सहित उनके साथ टीम को भी सम्मानित किया जायेगा। 

जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने कहा कि शासन द्वारा संचालित ग्राम पंचायत विकास योजना की जानकारी जनपद से लेकर ग्राम स्तर हो सके इसके लिए एक मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि ग्राम के विकास के लिए यह जरूरी है कि ग्राम पंचायत विकास योजनान्तर्गत आने वाले सभी घटकों की जानकारी सभी लोगों को हो। साथ ही ग्राम पंचायत स्तर पर बैठक आयोजित कर सभी लोगों को आमंत्रित कर ग्राम के विकास के लिए चर्चा की जाय और संज्ञान में आयी ग्रामों की कमियों को संकलित किया जाय। साथ ही उसकी रणनीति तैयार करते हुए रणनीति के आधार पर कार्ययोजना तैयार करते हुए ग्राम का विकास किया जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि ग्राम के विकास हेतु ग्राम पंचायत में रहने वालों का रोल अहम है। 

उन्होंने मौजूद ग्राम प्रधान व अन्य का आहवान करते हुए कहा कि ग्राम पंचायतों में साफ-सफाई पर विशेष बल दिया जाय। अपने आस-पास सफाई अवश्य रखें साथ ही साफ-सफाई रखने के लिए अन्य लोगों को भी प्रेरित करें। उन्होंने ग्राम प्रधानों का आहवान करते हुए कहा कि अपने जीपीडीपी योजना में स्वच्छता को सम्मलित करते हुए ग्राम के साफ-सफाई पर विशेष बल दें। गांव का हर व्यक्ति अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए एक जुट होकर साफ-सफाई पर ध्यान दें। इस अवसर पर जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव, मुख्य विकास अधिकारी राहुल पाण्डेय, जिला विकास अधिकारी वीरेन्द्र सिंह, डीपीआरओ केबी वर्मा, सांसद कैसरगंज के प्रतिनिधि सुनील सिंह सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी, ग्राम प्रधान व अन्य लोग मौजूद रहे।