Latest News

मंगलवार, 27 नवंबर 2018

प्रारम्‍भ हुआ मीजल्स रूबैला टीकाकरण अभियान

बहराइच 27 नवम्बर 2018 (संदीप त्रिवेदी/मुकेश चौहान). जनपद में 09 माह से 15 वर्ष आयु तक के बच्चों को खसरा एवं खाॅसी रोग से निजात दिलाये जाने के उद्देश्य से महाराज सिंह इण्टर कालेज परिसर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने ''मीजल्स रूबैला टीकाकरण अभियान'' का शुभारम्भ करते हुए 10 बच्चों को टीकाकरण होने का प्रमाण-पत्र भी वितरित किया। 


इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी राहुल पाण्डेय, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. ए.के. पाण्डेय, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. डी.के. सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र कुमार पाण्डेय, डीपीएम एनएचएम डा. आर.बी. यादव, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. अजीत चन्द्रा सहित अन्य अधिकारी व चिकित्सक मौजूद रहे। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने अभियान से जुड़े सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों का आहवान्ह किया कि एक टीम भावना के साथ कार्य करते हुए लक्षित सभी बच्चों का टीकाकरण कराकर अभियान को सफल बनायें। उन्होंने कहा कि मीजल्स रूबैला अभियान अन्तर्गत जनपद में लगभग तेरह लाख बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि अभियान से जुड़े कार्मिकों की जिम्मेदारी है कि विगत 03 माहों से की गयी तैयारियों का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करायें। जिलाधिकारी ने कहा कि अभियान की तैयारियों के लिए आयोजित कई चरणों की बैठक के दौरान सभी शिक्षण संस्थाओं, गैर सरकारी संस्थाओं, भट्ठा स्वामियों से भी अपेक्षित सहयोग की अपेक्षा की गयी है। 

उन्होंने कहा कि पूर्ण विश्वास है जिस प्रकार से सभी के सहयोग से देश में पल्स पोलियों अभियान को सफल बनाया गया है ठीक उसी प्रकार मिजिल्स रूबैला अभियान को सफल बनाये जाने में सभी का सक्रिय सहयोग प्राप्त होगा। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र कुमार पाण्डेय ने सभी छात्र-छात्राओं का आहवान्ह किया कि अभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए अधिक से अधिक बच्चों को टीका लगवाये जाने में सहयोग प्रदान करें। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. अजीत चन्द्रा ने टीकाकरण अभियान के उद्देश्यों पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डालते हुए कहा कि इस अभियान की मुख्य विशेषता यह है कि टीकाकरण से आच्छादित किये जाने वाले सभी बच्चों को प्रमाण-पत्र भी उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस अभियान के दौरान ऐसे बच्चों को भी टीका लगाया जायेगा जिन्हें पूर्व में भी मीजल्स का टीका लग चुका है। कार्यक्रम के अन्त में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. ए.के. पाण्डेय ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

Advertisement

Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision