Latest News

शनिवार, 17 नवंबर 2018

जनपद के 179 ओडीएफ ग्रामों में आयोजित हुई ‘‘गौरव या़त्रा’’

बहराइच 17 नवम्बर 2018 (ब्यूरो). स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) को जन आंदोलन का रूप देने, सस्टेनिबिलिटी पर मुख्य रूप से ध्यान आकर्षित किये जाने तथा ओडीएफ ग्रामों में निरन्तर स्वच्छता बनाये रखने के उद्देश्य से खुले में शौच की प्रथा से मुक्त किये गये जनपद के 179 ओडीएफ ग्रामों में विशाल ''गौरव यात्रा'' का आयोजन किया गया। विकास खण्ड चित्तौरा अन्तर्गत ग्राम पंचायत समसा तरहर में आयोजित गौरव यात्रा का जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव द्वारा नेतृत्व किया गया। जबकि शेष अन्य ग्रामों में नामित नोडल अधिकारियों के नेतृत्व में गौरव यात्रा का आयोजन किया गया। 


गौरव यात्रा में शामिल महिलाओं, ग्राम प्रधान, स्वच्छता निगरानी समितियों, ब्लाक स्तरीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ-साथ योजना से लाभान्वित व्यक्तियों एवं ग्रामवासियों ने भी पूरे उत्साह के साथ प्रतिभाग किया। गौरव यात्रा के उपरान्त ग्राम पंचायत समसा तरहर के प्राथमिक विद्यालय में जनसभा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। गौरव यात्रा के पश्चात आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करती हुई जिलाधिकारी ने कहा कि गांव को खुले में शौच मुक्त करने जैसे असम्भव कार्य को ग्रामवासियों के सक्रिय सहयोग तथा ग्राम की निगरानी समिति, गैर सरकारी संस्था आगा खां फाउण्डेशन, सरकारी तन्त्र एवं गैर सरकारी टीम के सदस्यों के संयुक्त रूप से सार्थक प्रयासों से सम्भव हो सका है। गांव को स्वच्छ बनाये रखने की प्रक्रिया एक निरन्तर प्रक्रिया है। ग्राम मंे जो नये परिवार बने वे भी शौचालय बनवाकर ग्राम को पूर्णतः ओडीएफ बनाये रखें। आपने ग्राम को ओडीएफ बनाने के लिए आप सभी बधाई के पात्र हैं। 

जिलाधिकारी ने कहा कि ग्राम की निरन्तर स्वच्छता बनाये रखने की जिम्मेदारी ग्रामवासियों की है। स्वच्छता स्वास्थ्य से भी जुड़ा हुआ है। जब आपका ग्राम स्वच्छ रहेगा तो आप और आपके बच्चे स्वस्थ्य रहेंगे। स्वस्थ्य बच्चा हीं अच्छी तरह से शिक्षा प्राप्त कर आगे बढ़ सकता है। स्वच्छता के साथ-साथ जनपद को शिक्षा के क्षेत्र में भी आगे ले जाना है। हम सभी एकजूट होकर सरकार की मंशा के अनुसार सरकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों का क्रियान्वयन धरातल पर कराते हुए योजनाओं एवं कार्यक्रमों का पात्र लोगों को लाभ दिलायें। कार्यक्रम के दौरान डीपीआरओ केवी वर्मा, खण्ड विकास अधिकारी चित्तौरा सीवी यादव, आगा खां फाण्डेशन के राज्य सलाहकार कृपा शंकर, ग्रामवासी फूलकुमारी व सुखदेव ने भी स्वच्छता के महत्व पर प्रकाश डालते हुए ग्रामसियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। प्राथमिक विद्यालय के छात्राओं द्वारा स्वागत गीत व सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम का संचालन आगा खां फाण्डेशन के विजय सिंह ने किया। इससे पूर्व जिलाधिकारी ने ध्रुपपति पत्नी उदय नरायन के नवनिर्मित शौचालय का फीता काटकर उद्घाटन किया तथा ग्राम में निकाली गयी ओडीएफ गौरव यात्रा का नेतृत्व किया। गौरव यात्रा ग्राम के प्रमुख गलियों से होते हुए प्राथमिक विद्यालय परिसर में सभा के रूप में परिवर्तित हो गया। 

 कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी व अन्य अधिकारियों द्वारा विद्यालय के बच्चों के शैक्षिक गुणवत्ता, बौद्धिक क्षमता, स्वच्छता, सामान्य ज्ञान से सम्बन्धित प्रश्न पुछे गये जिसपर बच्चों द्वारा संतोषजनक ढ़ंग से उत्तर दिया गया। इसके लिए बच्चों में जिलाधिकारी द्वारा बिस्कुट व स्टेशनरी का वितरण किया गया। कार्यक्रम के उपरान्त जिलाधिकारी ने विद्यालय में बच्चों द्वारा स्वच्छता पर बनाये गये हाइजेन कार्नर का अवलोकन किया। ''गौरव यात्रा'' के आयोजन की मुख्य विशेषता यह रही कि ग्रामों में खुले में शौच करने वाले व्यक्तियों के लिए अर्थ दण्ड का निर्धारण किया गया। इस अर्थ दण्ड की खास बात यह है कि वसूले गये अर्थ दण्ड की आधी धनराशि खुले में शौच करने वाले की सूचना देने/टोकने वाले व्यक्ति को दी जायेगी जबकि अर्थ दण्ड आधी धनराशि ग्राम पंचायत कोष में जमा होगी। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण को जन आंदोलन का रूप देने के उद्देश्य से आयोजित होने वाली गौरव यात्रा के अवसर पर उत्सव जैसा माहौल बनाये जाने के उद्देश्य से यथासंभव शासकीय भवनों को प्रकाशमान किया गया था। गौरव यात्रा में शामिल महिलाओं ने पीली साड़ी धारण की हुई थी और यात्रा में शामिल सभी लोग पूरे उत्साह के साथ स्वच्छता के नारे लगा रहे थे। ''गौरव यात्रा'' में शामिल सभी लोगों विशेषकर स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के लाभार्थियों को स्वच्छता की शपथ दिलायी गयी। इस अवसर पर मौजूद सभी लोगों ने इस बात का संकल्प भी लिया गया कि वे दूसरे अन्य लोगों को भी अपने-अपने घरों में शौचालय का निर्माण/उपयोग करने तथा ग्राम को स्वच्छ रखने के लिए प्रेरित करेंगे। 

उल्लेखनीय है कि स्वच्छ भारत विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर 18 नवम्बर को इन्दिरा गाॅधी स्टेडियम से जनपद के समस्त विकास खण्डों के लिए स्वच्छ संकल्प यात्रा वाहन रैली (स्वच्छता रथ) एवं मोटर साईकिल वाहन रैली को जिलाधिकारी हरी झण्डी दिखाकर रवाना करेंगी। इस अवसर पर ग्राम पंचायतों नुक्कड़ नाटक एवं शौचालय निर्माण एवं स्वच्छता के सम्बन्ध में फिल्म दिखायी जायेगी। अभियान के अन्तिम दिन 19 नवम्बर को ओ.डी.एफ. महोत्सव मनाया जायेगा। जनपद स्तर पर डी.एम. तिराहा से ब्लाक चित्तौरा के सभागार तक मानव श्रृंखला के निर्माण के साथ-साथ ओ.डी.एफ. करने वाली टीम/उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वच्छता चैम्पियन को पुरस्कृत एवं सम्मानित किया जायेगा। इस अवसर पर मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. बलवन्त सिंह, ग्राम के प्रधान अरूण चैहान, शाहनवाजपुर के ग्राम प्रधान अनिल, अन्य सम्बन्धित व भारी संख्या में ग्रामवासी मौजूद रहे।

Advertisement

Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision