Latest News

सोमवार, 20 अगस्त 2018

ग्राम पंचायतों को अपडेट करना होगा लेखा जोखा

शाहजहाँपुर 20 अगस्त 2018 ( अमित वाजपेयी). मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि 23.02.2018 में वर्णित प्राविधानों के क्रम में पंचायतीराज के पोर्टल पर निर्धारित प्रारूप में आवेदनकर्ता ग्राम पंचायतों द्वारा सूचना एवं साक्ष्य अपलोड किये जाने हेतु निर्देश जारी किये गये हैं। उक्त के क्रम में कार्यवाही पूर्ण करने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि समेकित गाँव निधि से ग्राम पंचायतवार जमा धनराशि का विवरण प्राप्त कर ग्रामनिधि में हस्तान्तरण हेतु विकास खण्ड स्तर पर सहायक विकास अधिकारी (पं0) को नोडल अधिकारी नामित किया जाता है। 


समेकित गाँव निधि में जमा धनराशि तथा अन्य स्रोतों से यथा जलकर या हाट पैड से प्राप्ति का प्रमाण-पत्र प्रस्तुत कर ग्राम पंचायतों का इस अवधि का संशोधित आडिट लेखा परीक्षा सहकारी समितियों व पंचायतें अथवा सी0ए0 के माध्यम से कराया जाये। शासना देश के क्रम में जनपद के समस्त सचिव व सहायक विकास अधिकारी पंचायत को दिनांक 18.08.2018 को प्रशिक्षित किया जा चुका है। प्रधानों की ब्लॉक स्तर पर गोष्ठी इत्यादि के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जायेगा। निष्पादन-अनुदान के आवेदन हेतु एन0आई0सी0 द्वारा विकसित ऑनलाइन पोर्टल जिसका यू0आर0एल0 पंजीकृत है। जनपद तथा ग्राम पंचायतों का यूजर लॉगिन व पासवर्ड पूर्व में समस्त जिला पंचायत राज अधिकारियों को उपलब्ध करायी गयी है। आवेदन हेतु समस्त ग्राम पंचायतों को लॉगिन आई0डी0 व पासवर्ड उपलब्ध कराया जायेगा। 

जनपद स्तर पर जिलाधिकारी महोदय का पर्यवेक्षण में गठित समिति जिसमें अद्योहस्ताक्षरी अध्यक्ष, अपर मुख्य अधिकारी सदस्य एवं जिला पंचायत राज अधिकारी सदस्य सचिव है के द्वारा ऑनलाइन के माध्यम से जनपद स्तर पर प्राप्त आवेदनों की सूचनाओं व प्राप्त अंकों का अभिलेखों एवं साक्ष्यों के आधार पर परीक्षण कर प्रत्येक ग्राम पंचायत के चारों मानकों के पूर्ण करने तथा वास्तविक प्राप्तांकों का संलग्न सारिणी में पोर्टल पर अंकन किया जायेगा। जिला पंचायत राज अधिकारी के लॉगिन व पासवर्ड से जनपद स्तर के मूल्यांकन का विवरण फ्रीज करने के उपरान्त जनपद के ग्राम पंचायतों के अर्हता/प्राप्तांकों की विवरण सूची पोर्टल से डाउनलोड कर प्रिन्ट करने के उपरान्त प्रारूप/विवरण पर समिति के सदस्यों द्वारा हस्ताक्षरित प्रति पीडीएफ फाइल के रूप में पोर्टल पर अपलोड की जायेगी। 

ग्राम पंचायतों से आवेदन प्राप्त करने की अवधि दिनांक 16.08.2018 से दिनांक 31.08.2018 तथा जनपद स्तर पर सूचियों का परीक्षण एवं अर्ह ग्राम पंचायतों की सूची तैयार करने की तिथि 01.09.2018 से 15.09.2018 निर्धारित है तथा हार्ड कापी निदेशालय को उपलब्ध कराये जाने की अन्तिम तिथि 15.09.2018 है। उक्त के क्रम में शासनादेश की प्रति संलग्न कर आपको निर्देशित किया जाता है कि शासनादेश में निहित प्राविधानों/निर्देशों का अक्षरशः करना सुनिष्चित करें।

Special News

Health News

Advertisement


Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision