Latest News

शनिवार, 18 अगस्त 2018

जिलाधिकारी ने अारोग्य केंद्र के सफाई कर्मी को किया सम्मानित

बहराइच 18 अगस्त 2018 (ब्यूरो रिपोर्ट). जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने बृहस्पतिवार को नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मटेरा में स्थापित आरोग्य केन्द्र (वेलनेस सेन्टर) का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान नवीन पी.एच.सी. तथा आरोग्य केन्द्र की साफ-सफाई तथा अन्य व्यवस्थाओं को देखकर जिलाधिकारी ने मात्र प्रसन्नता ही व्यक्त नहीं की बल्कि इस व्यवस्था के लिए जिम्मेदार सफाई कर्मी अनूप कुमार को गुलदस्‍ता भेंट कर सम्मानित भी किया। 


जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी डा. ए.के. पाण्डेय को यह भी निर्देश दिया कि सफाईकर्मी अनूप कुमार सहित ऐसे और भी मेहनत से कार्य करने वाले सफाई कर्मियों को प्रशस्ति-पत्र प्रदान करें। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मटेरा परिसर के विकास में ग्राम प्रधान भौखारा द्वारा प्रदान किये गये सहयोग को भी जिलाधिकारी ने सराहते हुए कहा कि चिकित्सालय के विकास में इसी प्रकार का सहयोग प्रदान करते रहें। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी, प्रभारी चिकित्साधिकारी तथा ग्राम प्रधान को यह भी निर्देश दिया कि बाज़ार से स्वास्थ्य केन्द्र की ओर आने वाले रास्ते को भी दुरूस्त करा लेें। 

जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि क्रिटिकल गैप योजना के माध्यम से परिसर में सोलर लाईट की स्थापना करायें तथा सम्पूर्ण परिसर में मद्यपान निषेध को प्रभावी ढंग से लागू किया जाय। प्रभारी चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया गया कि मद्यपान निषेध से सम्बन्धित सन्देश की वालराईटिंग करा दी जाये तथा उल्लंघन करने वालों से अर्थदण्ड भी वसूला जाय। नवीन तथा पुराने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मटेरा के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने डाटा रूम, विभिन्न वार्डां, शौचालय, औषधि काउन्टर, पोषण परामर्श केन्द्र सहित विभिन्न व्यवस्‍थाओं का निरीक्षण करते हुए मौजूद मरीज़ों व उनके तीमारदारों से व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी भी प्राप्त की। लोगों ने चिकित्सालय द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं पर संतोष व्यक्त किया। 

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी पात्र लोगों को जननी सुरक्षा योजना का लाभ समय से दिलवाया जाय। निरीक्षण के दौरान परिसर में कार्य कर रहे मज़दूरों राम मिलन, कृष्ण गोपाल व राजेन्दर से श्रमिक पंजीकरण की जानकारी प्राप्त करने पर श्रमिकों द्वारा यह बताये जाने पर कि उनका पंजीकरण नहीं है, जिलाधिकारी ने एमओआईसी को निर्देश दिया कि श्रम विभाग से समन्वय कर श्रमिकों का पंजीकरण करा दें। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. ए.के. पाण्डेय, डीपीएम एनएचएम डा. आर.बी. यादव, डीसीपीएम मोहम्मद राशिद, ग्राम प्रधान भौखारा के प्रतिनिधि ओम प्रकाश पाठक, एमओआईसी रिसिया डा. अतुल श्रीवास्तव व मटेरा के डा. अरूण श्रीवास्तव भी मौजूद रहे।

Special News

Health News

Advertisement


Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision