Latest News

शनिवार, 28 जुलाई 2018

4 हाथ पैर वाले नवजात शिशु को देख चिकित्सक हुये हैरान

बड़वानी 28 जुलाई 2018 (जावेद अख्तर). कुदरत कई बार ऐसी प्रमाणिकता प्रस्तुत करती है जिसे देख दुनिया आवाक रह जाती है। ऐसा ही एक विचित्र मामला बड़वानी में सामने आया है जिसे देख पूरा चिकित्सा जगत आश्चर्यचकित रह गया। शहर के राजघाट रोड के निजी अस्पताल में जन्मे एक बालक ने सबको हैरान कर दिया है, क्योंकि इस बालक के चार हाथ, चार पैर और दो लिंग हैं।

अस्पताल प्रबंधन हैरान बालक को देखकर -
अस्पताल प्रशासन का कहना है कि धार जिले के मनावर तहसील के गांव उदियापुर निवासी महिला ममता (24 वर्ष) पति विक्रम को शुक्रवार की शाम को जिला अस्पताल लाया गया, नाज़ुक हालत के मद्देनज़र उसे इंदौर रेफर कर दिया गया था। लेकिन परिजन उसे निजी अस्पताल लेकर आ गये थे। यहीं पर प्रसव हुआ, किंतु विचित्र बालक को देखकर अस्पताल प्रबंधन हैरान रह गया। हालांकि जिसके प्रसव के बाद हुए बालक की स्थिति को देखते हुए फिलहाल उसे इंदौर रेफर कर दिया गया है।

कोनजाईल्ड के कारण हुआ ऐसा - 
चिकित्सक इसे कोनजाईल्ड बता रहे है यानि महिला की गर्भ में जुड़वा बालक पल रहे थे, जिसमें से एक पूर्ण रूप से विकसित हो गया, जबकि दूसरा बालक अविकसित होकर विकसित बालक की छाती पर चिपका हुआ निकला, जिसका सिर अभी तक विकसित नहीं हो पाया था। 

ऑपरेशन से करेंगे अलग -
प्राप्त जानकारी के मुताबिक, प्रसूता व नवजात शिशु दोनों ही स्वस्थ हैं। डॉक्टरों का कहना है कि नवजात शिशु की छाती से चिपके अविकसित शिशु को अलग करने के लिए ऑपरेशन करना होगा, इसीलिए उसे इंदौर रैफर किया गया है। जब लोगों को जानकारी मिली तो वह बालक को देखने के लिए निजी अस्पताल पहुंच गये किंतु सबको निराशा हाथ लगी क्योंकि नवजात को पहले ही इंदौर रेफर कर दिया गया। 

Advertisement

Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision