Latest News

शनिवार, 14 अप्रैल 2018

बाबा साहब ने संविधान में जो कुछ भी लिखा था उसमें कोई भी फेरबदल नहीं किया गया है : सुरेश खन्ना

शाहजहांपुर 14 अप्रैल 2018. बाबा साहब डा. भीमराव अम्बेडकर के जन्म दिवस के अवसर पर गांधी भवन प्रेक्षाग्रह में ग्राम स्वराज अभियान के अन्तर्गत सामाजिक न्याय दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मंत्री संसदीय कार्य, नगर विकास, शहरी समग्र विकास तथा नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन शासन सुरेश कुमार खन्ना ने बाबा साहब के चित्र पर माल्यपर्ण तथा दीप प्रज्वल्लित कर नमन करते हुए कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। 


इस अवसर पर मंत्री ने कहा कि बाबा साहब संविधान के रचियिता थे। बाबा साहब ने संविधान में जो कुछ भी लिखा है उसमें कोई भी फेरबदल नहीं किया गया है। उन्होंने गरीबों व दलितों के उद्धार के लिये बहुत ही संघर्ष किया था। उनके सघर्ष को आज भी सुचारू रूप से जारी किया गया है। उनका देश के लिये बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने हमेशा ही देश हित में कार्य किया और एक ऐसा संविधान देश के लिये दिया जिसमें सभी वर्ग समाज को पूर्ण रूप से भागीदारी मिली। उन्होंने 20 मई 2007 को पारित हुआ शासनादेश पढकर सुनाया और कहा कि भारत सरकार व उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दलितों व गरीबों को ऊपर उठाने के लिये अनेक प्रकार की लाभकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। जिनको गरीब व मजलूमों तक प्रशासन की मदद से पहुंचाया जा रहा है। तथा उसका लाभ भी जनता को मिल रहा है। उन्होंने बाबा साहब के चरित्र पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बाबा साहब ने समाज में भाईचारा लाने और सामाजिक न्याय दिलाने के लिये संघर्ष किया था। ऐसे महापुरूष को कभी भी भुलाया नही जा सकता जिसने अपना सम्पूर्ण जीवन समाज की सेवा करने में व्यतीत कर दिया और देश की जनता को अपने अधिकारों के लिये प्रेरित किया तथा देश की जनता को उनके अधिकार दिलाये। उन्होंने कहा कि प्रदेश और देश की सरकार का लक्ष्य है कि कोई भी गरीब सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से वंचित न रहे और प्रदेश और केन्द्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का हर किसी को पूर्ण रूप से लाभ मिल सके। 

मंत्री जी ने कहा कि 14 अप्रैल 2018 से ग्राम स्वरोजगार पखवाड़ा 5 मई 2018 तक मनाया जायेगा। जिसमें दिनांक 18 अप्रैल को स्वच्छ भारत पर्व, 20 अप्रैल उज्जवला पंचायत, 24 अप्रैल पंचायती राज दिवस, 28 अप्रैल ग्राम शक्ति अभियान, 30 अप्रैल आयुष्मान भारत अभियान, 2 मई किसान कल्याण कार्यशाला, 5 मई 2018 को आजीविका एवं कौषल विकास मेला मनाया जायेगा जिसके अन्तर्गत जिले में ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा चयनित 41 ग्राम पंचायतों के अतिरिक्त भी 15 अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति बाहुल्य आबादी वाले पंचायती ग्रामों का चयन किया गया है। इन सभी ग्राम पंचायतों को भी समस्त योजनओं से परिपूर्ण किया जायेगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी ने मंत्री को आष्वासन दिया कि ग्राम स्वराज अभियान में होने वाले कार्यक्रम को सफल करायेंगे। 

जिलधिकारी ने कार्यक्रम से संबंधित जानकारियां देते हुए बताया कि जिले में ग्राम स्वरोजगार अभियान को पूर्ण रूप से सफल बनाने के लिये कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जायेगी। उक्त अवसर पर अध्यक्ष जिला पंचायत अजय प्रताप सिंह यादव, पुलिस अधीक्षक केबी सिंह, मुख्य विकास अधिकारी संजीव सिंह, एडीएम प्रशासन जितेन्द्र शर्मा, एडीएम वित्त सर्वेश कुमार, कैन्टोमेन्ट के अध्यक्ष अवधेश दीक्षित, भानु दीक्षित, वीरेन्द्र पाल सिंह, रमाकान्त मिश्रा, अनिल वाजपेई अधिकारी/कर्मचारी, बुद्धजीवी गणमान्य नागरिक आदि लोग उपस्थित रहे।

Special News

Health News

Advertisement

Important News


Created By :- KT Vision