Latest News

सोमवार, 26 फ़रवरी 2018

स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत 8320 शौचालय स्वीकृत किये गये

शाहजहाँपुर 26 फरवरी 2018. मुख्य विकास अधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत 8320 शौचालय स्वीकृत किये गये उनके निर्माण के सम्बन्ध में गाँधी भवन प्रेक्षागृह में बैठक आयोजित की गयी। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत 8320 शौचालय स्वीकृत किये गये हैं जो विधायकगण, सांसद के द्वारा जो की गयी है। 



वह विकास खण्ड भॉवलखेड़ा अवशेष समस्त गाँव की बेस लाइन सूची का दुबारा से सत्यापन कर शौचालयों का निर्माण कराया जायेगा। उन्होंने समस्त खण्ड विकास अधिकारी, ग्राम विकास अधिकारी, सचिव एवं ग्राम प्रधानों को निर्देश दिये कि पूरे जनपद को खुल में शौच मुक्त (ओ.डी.एफ.) कराना है। आप सभी लोग पंचायत के प्रथम प्रतिनिधि हैं। उन्होंने कहा कि खुले में शौच जाने वालों को रोकने के लिए तीन श्रेणियों में निगरानी समिति बनाई गयी जो सक्रिय होकर निगरानी करेगी तभी ओ.डी.एफ. हो सकता है। सभी लोग निगरानी समिति पर ध्यान देते हुए उन्हें सक्रिय करें। 

जो लोग खुले में शौच के लिए जाते हैं उन्हें रोकते हुए शौचालय का प्रयोग एवं शौचालय नहीं है वह शौच के समय खुरपी साथ में ले जायें, शौच के बाद मल को खुरपी से मिट्टी से ढक दें। उन्हें समझाते हुए बतायें कि खुले में शौच करने से बहुत सी बीमारियाँ पैदा होती हैं। ज्यादातर बच्चों को बीमारियाँ लगती हैं। गन्दगी से बच्चों को कुपोषण होता है। उन्होंने कहा कि हर गाँव में बी.एच.एम.डी. का कैम्प लगता है, जिसमें बच्चे गर्भवती महिलाएँ, धात्री महिलाएँ आदि की मानीटर्रिंग कर कुपोषित टीकाकरण, पुष्टाहार आदि से दूर करने के लिए टीकाकरण किया जाता है, एवं पुष्टाहार वितरित किया जाता है। वहाँ पर स्वयं मौजूद रहकर यह कार्य सम्पन्न करायें। उन्होंने कहा कि गाँव में एक खुली बैठक कराकर बेसलाइन की सूची पढ़कर सुनाते हुए जो स्वयं शौचालय बना सकते हैं, उन्हें चिन्हित करते हुए उनके स्थान पर जो सबसे गरीब पात्र व्यक्ति हों उनका नाम सूची में जोड़ दें। उन्होंने निर्देश दिये कि जो शौचालय बनाने का  लक्ष्य है उसे गेंहूँ की कटान से पहले शौचालय निर्माण को पूर्ण करें। उन्होंने निर्देश दिये कि शौचालय मानक के अनुसार ही बनवाया जाये, पानी का निकास ठीक होना चाहिए और शौचालय देखने में भी सुन्दर दिखाई दे। उक्त अवसर पर जिला पंचायत राज अधिकारी, एवं खण्ड विकास अधिकारी, ए.डी.ओ पंचायत, सचिव, प्रधान आदि मौजूद रहे।

Special News

Health News

Advertisement

Important News


Created By :- KT Vision