Latest News

शुक्रवार, 19 जनवरी 2018

नगर निगम अधिकारी चाट रहे हैं मलाई, स्वच्छता एप हुआ हवा-हवाई

कानपुर 19 जनवरी 2018 (विशाल तिवारी एवं अमित राजपूत). कानपुर में नगर निगम अधिकारी आज कल कानपुर की जनता को स्वच्छता अभियान के नाम पर लॉलीपॉप दिखाते नजर आ रहे हैं। विगत वर्ष भारत सरकार ने स्वच्छता ऐप्प नामक एक एंड्राइड एप्लीकेशन लांच किया था। सरकार का सपना था की इस एप्लीकेशन के द्वारा भारत को स्वच्छ बनाने में मदद मिलेगी लेकिन सरकार को ये नहीं पता था की उन्होंने इस एप्लीकेशन का कार्यभार गलत हाथों में सौंप दिया है।


बताते चलें की इस एप्लीकेशन पर आज कल शिकायतों का सिलसिला जरूर जारी है लेकिन उनका निस्तारण हवा में किया जा रहा है। ऐसा नहीं है की शिकायतकर्ताओं की शिकायतों का निस्तारण नहीं किया जाता। निस्तारण किया तो जाता है लेकिन सिर्फ एप्लीकेशन पर ही, ना कि जमीनी स्तर पर। इस एप्लीकेशन पर शिकायत दर्ज करते ही कर्मचारियों की टीम उड़नतश्तरी की तरह आती है और कार्य पूरा करने के बाद ओझल भी हो जाती है, पर किसी को द‍िखती नहीं है, न ही सफाई नज़र आती है। 

शिकायत दर्ज करते ही चंद मिनटों में उस पर जवाब आता है ON THE JOB लेकिन शिकायकर्ता को सफाई कर्मचारियों की टीम दूर-दूर तक नजर नहीं आती। कोई बात नहीं शायद कर्मचारी मिस्टर इंडिया की टीम के होने के कारण नजर न आते हों। यहाँ तक तो ठीक था लेकिन चंद मिनटों बाद दर्ज शिकायत पर दोबारा जवाब आता है RESOLVED। ये देखते ही शिकायतकर्ता के पैरों तले जमीन खिसक जाती है क्योंकि शिकायतकर्ता ने बड़ी उम्मीदों के साथ एप्लीकेशन को डाउनलोड कर स्वच्छ भारत बनाने में सरकार का साथ देने का संकल्प लिया था।
कानपुर नगर निगम में बैठे अधिकारीयों और कर्मचारियों ने शायद एप्लीकेशन को मजाक बना रखा है। इसलिए वे अपने कार्यों को बखूबी नहीं निभा रहे हैं और गलत जवाब देकर जनता और सरकार को मूर्ख बना रहे हैं। जब हमने गूगल प्ले स्टोर पर जाकर ऐप्प के बारे में लोगों की राय देखी तब बहुत ही चौंकाने वाली बातें सामने आयी। जब हमारे संवाददाता ने कानपुर नगर स्वास्थ्य अधिकारी से इस विषय पर बात की तो उन्होंने बताया की एरिया के सेनेटरी इंस्पेक्टर के द्वारा एप्लीकेशन पर कार्य पूर्ण होने के जवाब दिए जाते हैं।

इससे स्‍पष्‍ट है की एरिया के सेनेटरी इंस्पेक्टर अपने कार्य को बखूबी नहीं निभा पा रहे हैं। इसलिए गलत जवाब देकर जनता और सरकार को मूर्ख बना रहे हैं। लेकिन अब सवाल उठता है की क्या एरिया सेनेटरी इंस्पेक्टर के अलावा इस एप से जुड़े अधिकारी क्या अपने कार्यों को बखूबी निभा रहे हैं, या अधिकारी की कुर्सी पर बैठ कर केवल मलाई चाटने का काम कर रहे हैं।


Special News

Health News

Advertisement


Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision