Latest News

गुरुवार, 16 नवंबर 2017

प्रेस की आजादी के लिए सरकार वचनबद्ध : मोदी

नयी दिल्ली 16 नवंबर (वार्ता). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर कहा कि स्वतंत्र प्रेस जीवंत लोकतंत्र की आधारशिला है और हम प्रेस की आजादी तथा सभी रूपों में इसकी अभिव्यक्ति को बनाए रखने के लिए वचनबद्ध हैं। विदित हो कि प्रतिवर्ष 16 नवंबर को राष्ट्रीय प्रेस दिवस के रूप में मनाया जाता है। 

श्री मोदी ने टवीट् करते हुए उम्मीद जताई कि “मीडिया देश के 125 करोड़ भारतीयों के कौशल, शक्ति और उनकी रचनात्मकता को अधिक से अधिक स्थान देगा। वर्तमान समय में हम साेशल मीडिया की बढ़ती लोकप्रियता को देख रहे हैं और लोगाें में मोबाइल फोन के जरिए समाचारों के प्रति रूझान बढ़ा है। केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने भी राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर मीडियाकर्मियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रेस की स्वतंत्रता का प्रयोग जिम्मेदारी और तार्किक तरीके से किया जाना चाहिए। 
 
स्मृति ईरानी ने ट्वीट किया है कि ‘‘राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर सभी मीडियाकर्मियों को शुभकामनाएं। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में लोकप्रिय, सक्रिय और स्वतंत्र प्रेस हमारी लोकतांत्रिक जड़ों को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण है। प्रेस की स्वतंत्रता का प्रयोग जिम्मेदारी और तार्किक तरीके से करने का संकल्प लें।’’
 
आपको बता दें कि राष्ट्रीय प्रेस दिवस 1966 से प्रति वर्ष मनाया जाता है। प्रथम प्रेस आयोग ने भारत में प्रेस की स्वतंत्रता की रक्षा एवं पत्रकारिता में उच्च आदर्श कायम करने के उद्देश्य से एक प्रेस परिषद् की कल्पना की थी। इसके तहत चार जुलाई 1966 को भारत में प्रेस परिषद् की स्थापना की गई जिसने 16 नंवबर 1966 से अपना विधिवत कार्य शुरू किया। तभी से प्रतिवर्ष 16 नवंबर को राष्ट्रीय प्रेस दिवस के रूप में मनाया जाता है। 

Advertisement

Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision