Latest News

गुरुवार, 16 नवंबर 2017

वार्ड 106 : जो अस्पताल और सफाई की बात करेगा, वही जनता के दिलों पर राज करेगा

कानपुर 16 नवम्‍बर 2017 (अभिषेक त्रिपाठी). नगर निगम चुनाव में कई वार्ड ऐसे हैं जिनमें एक से बढ़कर एक प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं, यहां मुकाबला बेहद कठिन है। ऐसे इलाकों में से एक है वार्ड 106. शहर ही नहीं, शायद पूरे प्रदेश के सबसे बड़े व्यापारिक इलाके वाले कानपुर के वार्ड 106, यानी कलक्टरगंज में पार्षदी की सीट पर जीत किसी विधायकी की जीत से कम नहीं मानी जाती है। 


बताते चलें कि कलक्टरगंज वार्ड 106 की जीत को हर पार्टी अपनी साख से जोड़ कर देखती है। वार्ड को यूं तो भाजपा का गढ़ माना जाता है, फिर भी पार्टी ने यहां की नब्ज देखकर एक बेहद मिलनसार, युवा और तेजतर्रार प्रत्याशी को मौका देकर अभी से बहुत से वोटरों का दिल जीत लिया है। इस बार यहां भाजपा प्रत्याशी का नाम है प्रेम शंकर पांडेय। महज 36 वर्ष के, जोश व ऊर्जा से लबरेज प्रेम शंकर पांडेय वार्ड के अधिसंख्य वोटरों की तरह खुद भी व्यापारी ही हैं। और के पीढ़ियों से वार्ड के ही मूलनिवासी होने के कारण यहां के व्यापारियों व जनता की मूल समस्याओं को खूब समझते हैं।

जच्चा-बच्चा अस्पताल को पुनर्जीवित करना सबसे बड़ा एजेंडा -
प्रेम शंकर पांडेय कहते हैं कि कलक्टरगंज वार्ड की जनता को सफाई और स्वास्थ्य सुविधाओं की सबसे पहले आवश्यकता है। उनके अनुसार पिछले लगभग 2 दशक से "मृत" पड़े धनकुट्टी के जच्चा-बच्चा अस्पताल को चालू करवाना उनकी पहली प्राथमिकता होगी। प्रेम के अनुसार नगर निगम के इस अस्पताल के चालू होने से क्षेत्र की हजारों महिलाओं को उनके निवास के पास ही स्तरीय इलाज तुरंत मिल सकेगा। अस्पताल शुरू करने के लिए वो जमकर संघर्ष करने को तैयार हैं।

सफाई कर्मियों की संख्या बढवाएँगे, आवारा जानवर हटेंगे -
वहीं प्रेम के अनुसार वार्ड में आवारा जानवरों, सड़कों की सफाई और कचरा निस्तारण की समस्या भी विकट है। व्यापार हब होने से रोजाना बाहर के भी लाखों लोगों का टर्नओवर यहां रहता है। वार्ड में सफाई कर्मियों के संकबय ज़रूरत से आधी भी नहीं। सफाई कर्मियों की सान्या किसी भी प्रकार ज़रूरत के अनुसार पूरी करेंगे। इतना ही नहीं, क्षेत्र में खाली स्थान ढूंढकर आवारा जानवरों को उसमें रखवाने की व्यवस्था करेंगे। वरना जानवर गंदगी और सड़कों पर छोटे-छोटे हादसों का कारण बनते रहते हैं। ये "कांजी हाउस" जैसी वैकल्पिक व्यवस्था होगी। बिना मालकियत की गायों के रखरखाव पर विशेष ध्यान देंगे।

जीते तो धार्मिक स्थलों के आसपास रहेगी सफाई, अतिक्रमण हटेगा -
भाजपा प्रत्याशी प्रेम के अनुसार वो जीतते हैं तो वार्ड में  स्थित प्राचीन काली मंदिर, गणेश मंदिर, नागेश्वर बाबा मंदिर, लाल कुआं मंदिर, अड़ंगेश्वर मंदिर, मंडी वाली मस्जिद जैसे दर्जनों चर्चित धार्मिक स्थलों के आसपास सफाई करवा के चमकवाने और इन स्थलों के आसपास अतिक्रमण हटवाने की फूलप्रूफ व्यवस्था करेंगे।

जानिए कलक्टरगंज वार्ड के इलाकों को -
धनकुट्टी, नौघड़ा, सुतरखाना, थोड़ा सा नयागंज, हमराज काम्प्लेक्स वाली पट्टी से लेकर मारवाड़ी कॉलेज वाली गली, रामगंज, माथुरी मोहाल के आधे चेक, जनरलगंज थोड़ा सा और पूरा घंटाघर चौराहा समेत कलक्टरगंज के अधिकांश व्यापारी इलाके इस वार्ड 106 में ही आते हैं। यहां लगभग 16 हज़ार वोटर हैं और पुरुष -महिला वोटरों का अनुपात भी लगभग 60% व 40% ही है।

Special News

Health News

Important News

International


Created By :- KT Vision