Latest News

सोमवार, 9 अक्तूबर 2017

बोर्ड परीक्षा केन्द्र की निर्धारित शर्तों को विद्यालय प्रबंधकों को मानना होगा - DIOS


अल्हागंज 09 अक्टूबर 2017. क्षेत्र के 9 कालेज प्रबंधकों के द्वारा बोर्ड परीक्षा  केन्द्र लेने  के प्रति इंकार कर देने से परीक्षा सम्पन्न कराने की बडी समस्या खडी हो गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार क्षेत्र के कोयला ज्ञानपुर 1, चिलौआ 2, अल्हागंज 3, इस्लामगंज 1, रावतपुर 1 तथा रघुनाथपुर 1 इण्टर कालेज सहित 9 कालेज में बोर्ड परीक्षा के केन्द्र बनाये जाते हैं।


लेकिन इस बार शासन के द्वारा नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराने के द्रढ निश्चय के तहत कालेज प्रबंधकों के लिए कई शर्तो का पालन करने के लिए सुनिश्चित किया गया। लागू की जा रही शर्तों के अनुसार बोर्ड परीक्षा केन्द्र बाले कालेज प्रबंधकों को प्रतेक कमरे में सीसीटीवी कैमरे लगवाना, प्रकाश व्यवस्था पूरे परीक्षा समय तक बनाये रखना,परीक्षार्थीयों के लिए फर्नीचर के साथ-साथ पेयजल का भी व्यवस्था करनी होगी। विद्युत आपूर्ति की लचर व्यवस्था को देखते हुए। प्रतेक सीसीटीवी कैमरे की निरंतरता को बनाए रखने के लिए जनरेटर की व्यवस्था भी  बनानी होगी।

इस  सम्बन्ध मे कालेज प्रबंधकों का कहना है कि इस पूरी व्यवस्था को बनाने की आर्थिक स्थिति में नहीं है। इसी समस्या के चलते कालेज प्रबंधकों ने बोर्ड परीक्षा सम्पन्न कराने के प्रति अपने हाथ खडे करते हुए। डीआईओएस को लिखित में भी अवगत करा दिया। दूसरी तरफ डीआईओएस के.एल वर्मा का कहना है कि अल्हागंज एक दो बोर्ड परीक्षा वाले कालेज को छोड़ कर बाकी सभी कालेज में परीक्षा के दौरान गड़बड़ी होने की शिकायतें मिलती रही है। दोषी पाये जाने वाले कालेजों के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही भी  की गई है। उनका कहना है कि नकल विहीन बोर्ड परीक्षा सम्पन्न कराने की शासन की प्रतिबद्धता को देखते हुए कालेज प्रबंधकों के लिए रखीं गई शर्तों का पालन करना आवश्यक है। अगर कालेज प्रबंधक परीक्षा सम्पन्न कराने की असमर्थता व्यक्त करते हैं। तो इस स्थिति में कालेजों को अधिगृहीत करके प्रशासन अपनी निगरानी में बोर्ड परीक्षाओं को सम्पन्न करायेगा।

Advertisement

Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision