Latest News

शनिवार, 14 अक्तूबर 2017

शाहजहाँपुर - डीएम ने सरसवाँ गाँव में लगाई रात्रि चौपाल

शाहजहाँपुर 14 अक्‍टूबर 2017. जिलाधिकारी नरेन्द्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में विगत दिन रात्रि ब्लॉक भावलखेड़ा के ग्राम सरसवाँ के पूर्व माध्यमिक विद्यालय में ग्राम पंचायत सरसवाँ से सम्बद्ध ग्राम दारापुर चठिया, तोनी, तुरकीखेड़ा, फिरोजपुर रात्रि चौपाल एवं ओ.डी.एफ. व कल्याण शिविर का आयोजन किया गया। उक्त चौपाल के अवसर पर जिलाधिकारी ने भारी संख्या में उपस्थित ग्रामीणों से कहा कि खुले में शौच करना बीमारियों को बुलावा देना है सभी लोग शौचलय का ही प्रयोग करें। 


इससे घर की माँ, बहन, बेटियों भी सलामत रहेंगी। सबसे ज्यादा खुले में शौच करने में महिलाओं को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि सभी लोग शपथ लें कि खुले में शौच करने नहीं जायेंगे, हमेशा शौचालय का ही प्रयोग करेंगे। जिलाधिकारी ने छात्र के द्वारा खुले में शौच करने से सम्बन्धित क्या-क्या बीमारियां और परेशानी होती उसकी जानकारी देने पर खुश होकर छात्र को नकद 500 रुपये दिये। उन्होंने माध्यमिक विद्यालय के बच्चों के द्वारा स्वच्छता गीत सुनाने पर एक हजार रुपये पुस्कार के रूप में दिये। चौपाल के समय एक महिला ने कल ही शौचालय का निर्माण करने को कहा इस पर जिलाधिकारी ने खुश होकर एक हजार रुपये दिये। जिलाधिकारी ने चौपाल के समय गांव में हुए विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि शासन की योजनाएं एवं उपलब्धियाँ हैं उसका लाभ सीधे लाभार्थियों को मिलना चाहिए। कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं से वंचित न रहना चाहिए। 

उन्होंने ग्रामीणों की समस्याओं को सुनते हुए खण्ड विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि प्रार्थना-पत्रां को प्राप्त कर लें। उन्हांने कहा कि राशन कार्ड अन्त्योदय एवं स्वच्छता पखवाड़ा दिनांक 01 से 15 अक्टूबर, 2017 तक चल रहा है उसका सभी लोग लाभ उठायें। जिलाधिकारी ने इस मौके पर प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अन्तर्गत 24 लाभार्थियों को प्रमाण-पत्र हस्तगित किये। उक्त अवसर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने अपने स्वास्थ्य विभाग की ओर से शासन से संचालित योजनाआें की जानकारी देते हुए मिशन इन्द्र धनुष के अन्तर्गत टीकाकरण की जानकारी दी। जिलाधिकारी ने मौके पर निर्देश दिये कि स्वास्थ्य परीक्षण कराते हुए टीकाकरण भी करायें। जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी के द्वारा विभाग की योजना की जानकारी दी। जिला समाज कल्याण अधिकारी ने वृद्धावस्था पेंशन व छात्रवृत्ति तथा पारिवारिक लाभ दिये जाने की जानकारी प्राप्त करायी। जिला प्रोवेशन अधिकारी के द्वारा निराश्रित महिला पेंशन की जानकारी दी। जिला पूर्ति अधिकारी ने अपने विभाग के द्वारा संचालित योजना तथा पात्र व्यक्यिं को राशन वितरण की जानकारी देते हुए चौपाल में लगे कैम्प के माध्यम से गरीब परिवार के राशन कार्डों को जोड़े जाने का कार्य मौके पर किये जाने की जानकारी दी। राजकीय औद्यागिक प्रशिक्षण संस्थान की ओर से कौशल विकास मिशन योजना के अन्तर्गत कैम्प लगाकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के तहत 60 लाभार्थियों का पंजीकरण किया गया। विद्युत विभाग ग्रामीण की ओर से कैम्प के माध्यम से ए.पी.एल.धारकों के 15 कनेक्शन तथा बी.पी.एल. के 28 कनेक्शन लाभार्थियों को देकर लाभान्वित किया गया। 

उपनिदेशक कृषि विभाग की ओर से विकास खण्ड तकनीकी प्रबन्धक ने बताया कि किसान पारदर्शी योजना के तहत कृषकों को सबसे पहले पंजीकरण कराना होगा। पंजीकरण के लिए आधारकार्ड की फोटोकापी तथा जमीनी दस्तावेज दिखाने पर पंजीकरण किया जायेगा। चौपाल में 225 कृषकों का पंजीकरण किया गया। पंजीकरण के उपरान्त ही कृषकों को अनुदान में लाभ मिल सकेगा। जिसमें बीजों के अनुदान में 40 प्रतिशत की छूट है। मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरण योजना में कृषकों के उनके खेत से मिट्टी के नमूने प्राप्त कर उनको मृदा स्वास्थ्य कार्ड उपलब्ध कराया जाता है। कृषि यंत्रीकरण योजना में कृषकों को विभिन्न योजनाओं में 35 से 50 प्रतिशत की छूट लगभग मिलती है। विनोबा सेवा आश्रम की विमला बहन ने सभी ग्रामीणों को अवगत कराया कि आश्रम परिसर में निराश्रित वृ़द्धावस्था आश्रम खुला है जिसमें 60 वर्ष के ऊपर के निराश्रित वृद्ध महिला व पुरूषों को आश्रम में रहने व खाने की निःशुल्क व्यवस्था है ऐसे वृद्ध जिनका कोई सहारा नहीं है वह वृद्ध आश्रम में आकर अपना सुखद जीवन व्यतीत कर सकते हैं। बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान के द्वारा चलाये जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रमों की जानकारी दी गयी। पाँच ग्रामों से आये प्रधानों ने अपने गाँव के सूझाव दिये। उक्त अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी संजीव सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी आर.पी. रावत, परियोजना निदेशक डी.आर.डी.ए. जिला स्तरीय अधिकारी एवं भारी संख्या में ग्रामीण आदि उपस्थित रहे।

Special News

Health News

Advertisement


Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision