Latest News

बुधवार, 4 अक्तूबर 2017

तहसील दिवस - कलान में 223 शिकायतों में 5 शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया

शाहजहांपुर 04 October 2017 (अमित बाजपेयी). जिलाधिकारी नरेन्द्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में तहसील कलान में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें कुल 223 शिकायतें प्राप्त हुई, मौके पर 5 शिकायतों का निस्तारण किया गया।  उक्त दिवस पर जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों को निर्देश दिये कि आज जो शिकायतें जिस अधिकारी से संबंधित है वह एक सप्ताह के अन्दर शिकायतों का निस्तारण कर रिपोर्ट दें। 


अगर किसी अधिकारी के द्वारा शिकायतों का निस्तारण नही किया गया तो वह अधिकारी कार्यवाही के लिए स्वयं जिम्मेदार होगा। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा है कि गरीब व्यक्तियों को सही न्याय मिले और शासन की योजनाओं का लाभ भी प्राप्त हो सकें। उन्होंने बताया कि ब्लाक मिर्जापुर के गांव दहलिया में 27 अक्टूबर को चौपाल का आयोजन किया जायेगा जिसमें ग्राम मईखुर्द कलां की भी समीक्षा की जायेगी। उसी दिन ग्राम पंचायत परौर ब्लाक कलान का भी सत्यापन किया जायेगा। जिले के सभी अधिकारी सत्यापन के समय अपने अपने विभाग की सत्यापन रिपोर्ट लेकर मौजूद रहे। जिससे कि सत्यापन कराते समय उन्हें सहूलियत रहे।उक्त अवसर पर शिकायतकर्ता लालाराम शर्मा पुत्र हुकुम निवासी ग्राम विक्रमपुर ने बताया कि 16 मीटर जमीन सन 1980 में खरीदी थी जिस पर अवैधरुप से कब्जा विपिन पुत्र सियाराम ने कर रखा है। इस पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार को निर्देश दिये कि मौके पर जाकर जांचकर नियमानुसार कार्यवाही करें। 

प्रधान विट्टो देवी के पति रनवीर सिंह ने बताया कि ब्लाक मिर्जापुर के ग्राम कादराबाद में दबंगों ने खलिहान व गढ्ढों की जमीन पर अवैध रुप कब्जा कर रखा है जिस जिलाधिकारी ने तहसीलदार को निर्देश दिये कि उक्त जमीन को कब्जा मुक्त कराये। सुमित्रा पत्नी चांदीलाल निवासी रुकनपुर ने बताया कि पेंशन नही बनी है और रहने को आवास भी नही है इस पर जिलाधिकारी ने समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये कि पात्र को पेंशन का लाभ दिलायें और आवास के लिए बीडीओं को निर्देश दिये। अनीता पत्नी रवि निवासी ग्राम नौगवां मुबारिकपुर ने बताया कि मेरे पति की नौ माह पूर्व मृत्यु हो गई है और मेरे छोटे-छोटे 3 बच्चे है मेरा कोई सहारा नहीं है, जिस पर जिलाधिकारी ने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये कि उक्त को पारिवारिक लाभ दिलाते हुए विधवा पेंशन भी बनवायें। भगवान दयाल पुत्र ज्वाला प्रसाद ग्राम मिर्जापुर ने बताया कि मंदिर के बगल से जाने वाले रास्ते पर अवैध रुप से दबंगों ने कब्जा कर रखा है जिस पर जिलाधिकारी ने बीडीओ को निर्देश दिये कि मौके पर जांच कर आवश्यक कार्यवाही करें। धनपाल पुत्र शेर सिंह निवासी हथनी नगकरया ने बताया कि गांव में मेंरे घर से इंडिया मार्का हैण्डपम्प काफी दुर है और घर के अन्दर के नल पानी नही देते है जिससे पानी की समस्या होती है जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता जल निगम को निर्देश दिये कि उक्त शिकायत का जांचकर मानक अनुसार हैण्डपम्प लगवाने की कार्यवाही करें। 

प्रधान राजीव कुमार ग्राम बरकेमई ने बताया कि कोटेदार कमलेश एक यूनिट पर 5 किलो राशन मिलता है जिस पर वह 3 से 4 यूनिट वाले धारकों को 3 किलो के हिसाब से राशन देता है जिसकी कई बार शिकायत करने पर भी कोई कार्रवाही नही हुई है लेखपाल मात्र एक ही बार गांव में गये थे जिस पर भी कोई फर्क नही पड़ा जिस जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलापूर्ति अधिकारी को सख्त निर्देश दिये कि उक्त कोटदार की जांच कर आवश्यक कार्यवाही करे। ऐसी शिकायते दोबारा न मिले। पुलिस अधीक्षक के.बी. सिंह ने समस्त थानाध्यक्षों को निर्देश दिये कि जो भी शिकायतें आई है उन्हें जल्द जल्द से निस्तारित करते हुए संबंधितों सही न्याय दिलायें उसे बार बार थाने में जाने की आवश्यकता न पड़े। उक्त अवसर पर सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा सरकार के पूरे हुए छह माह की उपलब्धियों, नीतियों व स्वच्छता विषय कार्यक्रमों के अन्तर्गत एलईडी वीडियों वैन के द्वारा तहसील कलान मुख्यालय, ग्राम सथरा धर्मपुर सहित दो अन्य गांवों में भी सीधा प्रसारण किया गया जिसे लोगों ने देखकर खूब सराहना की। उक्त अवसर पर पुलिस अधीक्षक, मुख्य चिकित्साधिकारी, उपजिलाधिकारी कलान, तहसीलदार कलान, सीओ कलान, जिला विद्यालय निरीक्षक, उप निदेशक कृषि सहित तमाम अधिकारी उपस्थित रहे।

Special News

Health News

International


Created By :- KT Vision