Latest News

शुक्रवार, 8 सितंबर 2017

रायगढ़ कलेक्टर ने शासकीय उचित मूल्य की दुकान, केन्द्र एवं शौचालयों के निर्माण का किया आकस्मिक निरीक्षण


रायगढ़ 08 सितंबर 2017 (रवि अग्रवाल). रायगढ़ कलेक्टर श्रीमती शम्मी आबिदी ने दिनांक 07/09/2017 को सारंगढ़ विकासखण्ड में विभिन्न ग्रामों का सघन दौरा कर शासकीय उचित मूल्य की दुकान, आंगनबाड़ी केन्द्र, उप स्वास्थ्य केन्द्र, सेवा सहकारी समिति तथा शौचालय निर्माण की वस्तुस्थिति का आकस्मिक निरीक्षण कर मैदानी स्तर पर शासन की क्रियान्वित योजनाओं का जायजा लिया।


रायगढ़ कलेक्टर ने सेवा सहकारी समिति कनकबीरा का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान ग्रामवासियों की शिकायत पर तथा सोमवार एवं मंगलवार को मुख्यालय में अनुपस्थित रहने के कारण ग्राम परसदा छोटे के पटवारी अभिषेक अलेक्स तिर्की को निलंबित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने ग्रामवासियों से रूबरू चर्चा कर योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली। शासकीय उचित मूल्य की दुकानों के निरीक्षण के दोरान असंतोष जाहिर करते हुए कलेक्टर ने खाद्य निरीक्षक सुश्री वर्षा चौहान को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। 

पंजियों का किया निरीक्षण - 
कलेक्टर श्रीमती आबिदी ने ग्राम दानसरा में शासकीय उचित मूल्य की दुकान का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने समिति द्वारा स्टॉक पंजी एवं वितरण पंजी संधारित नहीं करने पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि शासकीय उचित मूल्य की दुकानों में साफ-सफाई होने के साथ ही रेट लिस्ट एवं दुकान के खुलने का समय भी दीवार में जनसामान्य की सुविधा के लिए लिखा होना चाहिए। उन्होंने कहा कि मिट्टी का तेल रखने के लिए पृथक से व्यवस्था की जानी चाहिए। उन्होंने कनकबीरा, घठोरा, हिर्री, गोड़म में शासकीय उचित मूल्य की दुकान का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि ऐसे हितग्राही जिनकी मृत्यु हो गई है उनके नाम राशन कार्ड से विलोपित करने के लिए सूची बनाकर प्रस्ताव भेजने के निर्देश दुकान संचालकों को दिए।

कलेक्टर ने सुनी जनसमस्या, किया निराकरण - 
ग्राम घठोरा में श्रीमती नानदाई ने कलेक्टर को अपनी समस्या बताई कि सालर में नाम जुड़ा होने से उन्हें घठोरा में राशन नहीं मिल पा रहा है। कलेक्टर ने उनका नाम घठोरा में ट्रांसफर करने के निर्देश एसडीएम आईएल ठाकुर को दिए तथा उनके लिए घठोरा में ही राशन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

शौचालयों का किया निरीक्षण - 
कलेक्टर ने ग्राम सालर, कनकबीरा टमटोरा, हिर्री, टिमरलगा में शौचालय निर्माण की वस्तुस्थिति का मुआयना किया। उन्होंने कहा कि शौचालय तकनीकी पहलुओं के अनुरूप बनाये। सोख्ता गड्ढे की ऊंचाई एवं चेम्बर के निर्माण संबंधी सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए शौचालय का निर्माण होना चाहिए। उन्होंने इस संबंध में जनपद सीईओ को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। 

उप स्वास्थ्य केन्द्र का भी लिया जायजा - 
कलेक्टर ने उप स्वास्थ्य केन्द्र सालर का निरीक्षण किया। उन्होंने गुड्डा-गुड्डी बोर्ड में बच्चों के नाम लिखने के निर्देश एएनएम को दिए। उन्होंने दवाई की उपलब्धता की जानकारी ली तथा स्वास्थ्य केन्द्र के लिए अतिरिक्त कक्ष की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए एसडीएम को निर्देश दिए। कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केन्द्र सालर का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने रेडी टू ईट पैकेट तथा भोजन की भी जानकारी ली। उन्होंने सालर स्कूल के मध्यान्ह भोजन का भी निरीक्षण किया। कलेक्टर ने सेवा सहकारी समिति में पंजी का अवलोकन किया।

प्रभावित किसानों की सुनी समस्याएं - 
कलेक्टर ने ग्राम दमदरिहा में अल्पवर्षा से प्रभावित क्षेत्रों का मुआयन किया। पटवारी ने उन्हें जानकारी दी कि अल्पवर्षा के कारण फसल को नुकसान पहुंचा है। उन्होंने बताया कि फसल उत्पादन में हुए नुकसान के लिए नजरी आकलन किसानवार किया जा रहा है। कलेक्टर ने कहा कि जिन किसानों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा कराया है, उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। इस अवसर पर एसडीएम सारंगढ़ आईएल ठाकुर एवं जनपद सीईओ ऋषिकेश तिवारी उपस्थित थे।

Special News

Health News

Advertisement

Advertisement

Advertisement


Created By :- KT Vision