Latest News

बुधवार, 16 अगस्त 2017

इंदिरा कैंटीन शुरू : राहुल बोले, मैं चाहता हूं कोई गरीब भूखा ना सोए

बंगलुरु, 16 अगस्त 2017 (IMNB)। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को कर्नाटक में इंदिरा कैंटीन का शुभारंभ किया। इस मौके पर राहुल गांधी ने कहा कि मैं चाहता हूं कि बेंगलुरु में कोई भी गरीब भूखा ना सोए। उन्होंने कहा कि कुछ समय बाद राज्य के अन्य शहरों में भी ऐसी कैंटीन खोली जाएगी। इस मौके पर मुख्यमंत्री सिद्धारमैया भी मौजूद रहे।

इसके शुरुआती चरण में, 101 कैंटीन हर दिन 5 रुपये में शाकाहारी टिफिन (नाश्ता) और 10 रुपये में दोपहर का भोजन और इसी कीमत में रात का भोजन मुहैया कराएंगी। सिद्धारमैया ने कहा कि हम इस कैंटीन का शहर के गरीब पर पड़े अच्छे और बुरे प्रभाव का अध्ययन कर राज्य के अन्य शहरों और कस्बों में भी इसी तरह के कैंटीन खोलेंगे।

बजट में है कैंटीन का प्रावधान -
मुख्यमंत्री कहा कि चालू वित्त वर्ष (2017-18) में सभी 198 वार्डों में पड़ोसी राज्य तमिलनाडु के प्रसिद्ध 'अम्मा' कैंटीन की तर्ज पर कैंटीन चलाने के लिए बजट में प्रावधान किया है। उन्होंने कहा, "हमारा लक्ष्य कर्नाटक को भूख मुक्त बनाना है। राज्य में हर महीने गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) को 'अन्न भाग्य योजना' के 7 किलोग्राम चावल मुफ्त प्रदान किया जा रहा है, ताकि वे दो वक्त भोजन कर सके।"

स्वतंत्रता दिवस के दिन फील्ड मार्शल मानेकशॉ परेड ग्राउंड में करीब 8,000 लोगों की सभा को संबोधित करते हुए सिद्धारमैया ने कहा कि दाल (तूर दाल) की भी सब्सिडी दर पर आपूर्ति की जा रही है। उन्होंने कहा, 'स्तनपान करा रही माताओं और गर्भवती महिलाओं के लिए मातृपूर्ण योजना के तहत रोजाना मिड डे मील मुहैया कराया जा रहा है। 2 अक्टूबर से इसका विस्तार राज्य के सभी आंगनवाड़ी केंद्रों तक किया जा रहा है, जिनकी संख्या 12 लाख है।'

Special News

Health News

Advertisement

Advertisement

Advertisement


Created By :- KT Vision