Latest News

शनिवार, 1 जुलाई 2017

विकलांग एसोसिएशन ने कैंप लगा कर किया विकलांगों की समस्याओं का निवारण

कानपुर 01 जुलाई 2017 (आदर्श शुक्‍ला). शास्त्री नगर सेंट्रल पार्क में विकलांग एसोसिएशन कि एक महत्‍वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। बैठक में दिव्यांग जनों के साथ हर स्तर पर धोखाधड़ी होने की निंदा करते हुए शीघ्र ही जिलाधिकारी व मुख्य चिकित्सा अधिकारी से दिव्यांग जनों के साथ धोखाधड़ी करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की मांग करने का निर्णय लिया गया।

विकलांग एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री वीरेंद्र कुमार ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि भारत सरकार की दिव्यांग स्वावलम्बन योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य बीमा करा कर दो लाख रुपए के निशुल्क इलाज का प्रावधान है। बीती 10 जुलाई को रामा शिव हॉस्पिटल स्वरूप नगर की प्रशासनिक प्रबंधक डॉक्टर विभा गुप्ता ने शास्त्री नगर सेंट्रल पार्क में विकलांग एसोसिएशन के सदस्यों का 200000 रुपये के निशुल्क इलाज हेतु स्वास्थ्य बीमा का पंजीकरण 500 रुपए जमा कराया था। 1 वर्ष व्यतीत होने को हैं, ना तो किसी का स्वास्थ्य बीमा कार्ड मिला और ना ही निशुल्क इलाज मिला है। श्री वीरेंद्र कुमार ने बताया कि 20 मार्च 2017 को डॉक्टर विभा गुप्ता को पत्र भेज कर इस संबंध में जानकारी मांगी गई थी लेकिन उन्होंने पत्र लेने से इंकार कर दिया था।

विकलांग एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने कई बार इस सम्‍बंध में रामा शिव हॉस्पिटल के अधिकारियों से बात करने का प्रयास किया, लेकिन बात नहीं हो सकी। विकलांग एसोसिएशन अब जिलाधिकारी व  मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पत्र भेजकर दोषियों के विरुद्ध कार्यवाही की मांग करेगी। श्री विरेंद्र कुमार ने आज बैठक में बताया कि कानपुर नगर में फर्जी विकलांग प्रमाण पत्र बनाने वालों का गिरोह सक्रिय है, उनके विरुद्ध कारवाही के लिए जिलाधिकारी को भी लिखा जा चुका है। लेकिन आज तक कोई कार्यवाही नहीं हुई। उन्होंने बताया कि दिव्यांग जन दलालों के चक्कर में पड़कर ठगे जा रहे हैं। प्रशासन को इस संबंध में कठोर कार्यवाही करनी चाहिए, जिससे की दिव्यांग जनों को ठगने वालों को सबक मिल सके और फर्जी विकलांग प्रमाण पत्र जारी ना हो सके।

श्री वीरेंद्र कुमार ने बताया कि फर्जी विकलांग प्रमाण पत्र के आधार पर लोग नौकरी कर रहे हैं। बेसिक शिक्षा विभाग इस का जीता जागता उदाहरण है। जिलाधिकारी दिव्यांग जनों को ठगने वालों के विरुद्ध तत्काल कार्यवाही नहीं करते हैं तो विकलांग एसोसिएशन इस संबंध में आंदोलन को मजबूर  होगा। बैठक में विकलांग एसोसिएशन के अध्यक्ष वीरेंद्र कुमार के अलावा अल्पना कुमारी,  अरविंद सिंह, आर.के तिवारी, बंगाली शर्मा, अशोक कुमार वर्मा, जौहर अली, संतोष कुमार शर्मा, राहुल कुमार, अशोक कुमार आदि लोग मौजूद रहे।

Special News

Health News

Advertisement


Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision