Latest News

मंगलवार, 4 जुलाई 2017

जलालाबाद - डीएम ने अनाथ बच्‍चों को दी 1 लाख की आर्थिक सहायता

जलालाबाद 04 जुलाई 2017. जलालाबाद तहसील के ग्राम उबरिया निवासी श्रीमती रामदेवी पत्नी भैया लाल की बीती 02 जुलाई को सांप काटने के कारण मृत्यु हो जाने के कारण उसके छोटे-छोटे 5 बच्चे असहाय हो गये थे। तहसील दिवस के अवसर पर आज जिलाधिकारी ने  अनाथ बच्‍चों को 1 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की। 


जिलाधिकारी ने पाया कि उक्त महिला रामदेवी का पति भैयालाल 5 वर्ष पूर्व अपनी साली को लेकर बाहर भाग गया था और गांव लौटकर नहीं आया। मृतक महिला द्वारा अपने बच्चों का पालन पोषण किया जा रहा था। महिला ने अपनी आजीविका के लिए कुछ डिसमिल भूमि गांव के एक व्यक्ति से क्रय करने की बात की थी। महिला की मृत्यु हो जाने पर रजिस्ट्री नहीं हो पा रही थी। इस पर जिलाधिकारी ने मृतक के बच्चों, भूमि बेचने वाले व्यक्ति तथा बच्चों के संरक्षक ताऊ ओंकार को बुलाकर वार्ता की। 

जिलाधिकारी ने भूमि बेचने वाले व्यक्ति से बैनामा बच्चों के संरक्षक ताऊ आेंकार के नाम, इस शर्त के साथ कि बच्चों के बालिग होने तक वे संरक्षक के रूप में रहेंगे और उस भूमि को वे बेच नहीं सकेंगे, बैनामा कराया। जिलाधिकारी ने बैनामा कराने हेतु स्टाम्प व पंजीयन की पूरी धनराशि अपने स्तर से दिये। जिलाधिकारी ने उन बच्चों के घर में छत न होने पर आज ही टीनशेट डलवाया तथा खण्ड विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि वह उक्त पीड़ित के घर की छत डलवायें। साथ ही एक सोलर लाइट भी दिलवाने के निर्देश दिये। 

जिलाधिकारी ने मृतक महिला के बच्चों सन्तोष 15 वर्ष, श्रीओम 13 वर्ष, ऋषिओम 11 वर्ष, सुमित 9 वर्ष व लक्ष्मी 5 वर्ष को अधिकारियों से एकत्रित की गयी 1 लाख रुपये की धनराशि से 5 बच्चों के नाम अलग-अलग फिक्स डिपोजिट बैंक में कराया। बच्चों की शिक्षा के लिए जिलाधिकारी ने स्कूल भेजने में पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया। उक्त अवसर पर बच्चों को कपड़े, खाद्य सामग्री एवं दैनिक उपयोग की वस्तुएं भी जिलाधिकारी ने दिये। बच्चों के पिता भैयालाल मृतक महिला की मृत्यु के बाद घर आये और बच्चों व अपने भाई आेंकार को घर से निकालने के लिए झगड़ा करने लगे। जिलाधिकारी ने थानाध्यक्ष जलालाबाद को निर्देश दिये कि ऐसे शराबी और एैय्याश गैर जिम्मेदार व्यक्ति के विरूद्ध विधिक कार्यवाही करें। बच्चों के ताऊ ओंकार से कहा कि वह बच्चों को अपनी देख-भाल में रखें और कोई समस्या हो तो हमें बतायें। जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री कोष से भी सहायता दिलाई जायेगी।

Special News

Health News

Advertisement


Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision