Latest News

बुधवार, 28 जून 2017

जीएसटी की तैयारियों पर व्‍यापारियों ने खड़े किए सवाल

कानपुर 28 जून 2017 (पप्‍पू यादव). जीएसटी पर केंद्र की तैयारियों को लेकर व्‍यापारी नेता विजय कपूर ने सवाल खड़े किए हैं। व्‍यापारियों का मानना है कि जीएसटी देश के लिए अहम टैक्स सुधार है लेकिन जल्दबाजी में लागू करने से इसका मकसद विफल हो सकता है। हालांकि इसे अमली जामा पहनाने के लिए संविधान से पारित जीएसटी परिषद का गठन किया गया है।


श्री कपूर ने जीएसटी पर केंद्र की तैयारियों को कटघरे में खड़ा करते हुए कहा है कि यह देश के लिए अच्छा कदम है और इसके लागू होने से देश की विकास दर में इजाफा भी होगा और टैक्स चोरी पर अंकुश लगेगा लेकिन अधूरी तैयारियों के साथ केंद्र सरकार पहली जुलाई से जीएसटी लागू करने में जल्दबाजी ने करें। अगर इसे जल्दबाजी में लागू किया गया तो पूरे देश का टैक्स ढांचा बदलने का निगेटिव असर पड़ सकता है। यह भी संभव है कि जीएसटी जिस वजह से लागू किया जा रहा है, वह अपना मकसद पूरा न कर सके। मालूम हो कि केंद्र सरकार पहली जुलाई से पूरे देश में जीएसटी लागू कर रही है और अब केवल कुछ दिन का समय ही बचा है। 

इस सीमित समय में केंद्र सरकार को देश के 29 राज्य व छह केंद्र शासित प्रदेशों के टैक्ट डिपार्टमेंट को इसके लिए पूरी तरह तैयार करना है। इसके साथ ही देश के छोटे बड़े कारोबारियों को नई सिस्टम को समझाते हुए जीएसटी के लिए रजिस्टर करना है। हालांकि इसे अमली जामा पहनाने के लिए संविधान से पारित जीएसटी परिषद का गठन किया गया है। परिषद देश में टैक्स विभाग के ढांचे और कारोबारी नेटवर्क को इंटीग्रेट करने का काम कर रही है। परिषद में सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के वित्त मंत्री शामिल हैं।

video

Special News

Health News

Advertisement

Advertisement

Advertisement


Created By :- KT Vision