Latest News

सोमवार, 3 अप्रैल 2017

सालिड वेस्ट मैनेजमेेंट प्रोजेक्ट के माध्यम से 4 मेगावाट प्रतिदिन होगा बिजली उत्पादन

शाहजहाँपुर 03 अप्रैल 2017 (खुलासा TV ब्यूरो). शाहजहाँपुर में कूड़ा निस्तारण हेतु ककरा में दो एकड़ जमीन पर ईको ग्रीन एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा स्वंय के 40 करोड़ रूपये की लागत से  सालिड वेस्ट मैनेंजमेेंट प्रोजेक्ट स्थापित किया जायेगा। इस प्रोजेक्‍ट से संस्‍था 4 मेगावाट प्रतिदिन विद्युत उत्पादन किया करेगी। उक्त जानकारी प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने आज विकास भवन में कम्पनी के अधिकारियों एवं जिले के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुये दी। 


श्री खन्‍ना ने कहा कि ईको ग्रीन एनर्जी प्राईवेट लिमिटेड कम्पनी को 2 एकड़ जमीन चाहिये। जिला प्रशासन द्वारा ककरा में जमीन चिन्हित करते हुये सभी औपचारिकताए पूर्ण कराने की कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि कम्पनी स्वंय के 40 करोड़ रूपये की लागत से 6 माह के अन्दर प्रोजेक्ट पूरा करते हुये कार्य करना शुरू कर देगी। कम्पनी को नगर का कूड़ा नगर पालिका द्वारा एक जगह उठवाकर रखवाना होगा। बाकी लोडिंग, डम्पिंग आदि सभी कार्य कम्पनी का होगा। कम्पनी द्वारा सरकार से कोई ऋण/अनुदान नहीं लिया जा रहा है। सब कुछ कम्पनी का होगा। हमें केवल जमीन देना होगा। कम्पनी द्वारा जो बिजली बनाई जायेगी उसको मेन पूल में बिजली बेचने का एग्रीमेंट देना होगा। मात्र 2 कार्य कम्पनी चाह रही है जिसे पूरा किया जायेगा। 

मंत्री जी ने बताया कि यह कम्पनी 6 माह के अन्दर अपना पूरा प्रोजेक्ट तैयार कर नगर के कूड़े से बिजली बनाने का कार्य शुरू कर देगी। उन्होंने कहा कि कम्पनी 4 मेगावाट तक बिजली पैदा करेगी। यह प्लान्ट नगर के लिये बड़ा ही सफल प्रोजेक्ट होगा। श्री खन्ना ने बताया कि जितना कूड़े को निस्तारण करने में नगर निकायों को धनराशि खर्च करनी पड़ती है, उससे कम खर्च में यह प्लान्ट कार्य करेगा। ईकोग्रीन एनर्जी प्राईवेट लिमिटेड द्वारा नगर के लिये लगाया जा रहा यह प्लान्ट वरदान साबित होगा। पूरे विश्व में यह 45 हजार टन कूड़े से 900 मेगावाट बिजली बना रहे है। उन्होंने बताया कि उक्त कम्पनी का पहला प्रोजेक्ट लखनऊ लगा है। इसके बाद प्रदेश में दूसरा प्रोजेक्ट शाहजहाँपुर जनपद में लगने जा रहा है। उन्होंने कम्पनी के अधिकारियों को पूर्ण सहयोग करने हेतु आश्वासन दिया। 

उक्त अवसर पर कम्पनी के श्री अग्रवाल ने बताया कि उनकी कम्पनी विदेशी कम्पनी है और वह विश्व में 64 हजार करोड़ के ग्रुप की स्वामी है। विश्व के कई देशों में उनके प्लान्ट लगे है। उक्त अवसर पर उन्होंने प्लान्ट के पूरे कार्य करने, स्थापित होने, प्लान्ट किस तरह से कार्य करेगा और कूड़े को कैसे निस्तारित करेगें कैसे बिजली बनायेगें आदि के विषय में प्रोजेक्टर पर प्रजेन्टेशन दिखाकर अवगत कराया। उक्त प्लान्ट को जिले के अध्यक्ष जिला पंचायत अजय प्रताप सिंह, जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी प्रशासन, नगर मजिस्ट्रेट, दोनो अपर पुलिस अधीक्षक, समस्त नगर पालिकाओं के अधिशासी अधिकारी, जिले के बुद्धिजीवियों, जनप्रतिनिधियों, पत्रकारों आदि ने देखा और प्रोजेक्ट की प्रशंसा की।

Special News

Health News

Advertisement

Advertisement

Advertisement


Created By :- KT Vision