Latest News

मंगलवार, 18 अप्रैल 2017

बिलासपुर हाईकोर्ट - सुप्रीम कोर्ट कालेजियम ने दी 4 जजों के नाम को मंजूरी

रायपुर 17 अप्रैल 2017 (छग ब्यूरो). बिलासपुर हाईकोर्ट को अगले महीने चार और जज मिल जाएंगे। सुप्रीम कोर्ट कालेजियम ने देश के 10 राज्यों के लिए 51 जजों के नाम फायनल किए हैं, उनमें छत्तीसगढ़ के लिए चार जज शामिल हैं। चार में एक न्यायिक सेवा से और तीन वकील कोटे से होंगे।


न्यायिक वर्ग से हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल अरबिंद चंदेल का नाम बताया जा रहा है। वहीं, वकील कोटे से राजेश पाण्डेय, बीपी शर्मा और राजीव श्रीवास्तव का नाम हैं। बताते हैं, सुप्रीम कोर्ट कालेजियम को यहां से पांच नाम भेजे गए थे। उनमें से चार नाम फायनल हुआ है। बिलासपुर जिले के पेंड्रा के रहने वाले राजेश पाण्डेय सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस करते हैं। पाण्डेय की गिनती दिल्ली के बड़े वकीलों में होती है। इसी तरह बीपी शर्मा रायपुर के रहने वाले हैं। वे बिलासपुर हाईकोर्ट में प्रैक्टिस करते हैं। तीसरे राजीव श्रीवास्तव बिलासपुुर से हैं। तथा बिलासपुर हाईकोर्ट के प्रथम एडवोकेट जनरल रविंद्र श्रीवास्तव से पारिवारिक ताल्लुकात रखते हैं। चारों जजों के अपाइंटमेंट अगले महीने 15 मई से पहिल होने के संकेत मिल रहे हैं।

इस तरह हाईकोर्ट में अब जजों की संख्या 15 हो जाएंगी। अभी चीफ जस्टिस को मिलाकर 11 जज है। जबकि, केसों की पेंडेंसी 57 हजार से उपर है। समझा जाता है, चार नए जजों के आने से जजों का वर्कलोड कम होगा। सुप्रीम कोर्ट कालेजियमम ने देश के 10 राज्यों के लिए 51 नामों को चुना है। इनमें 20 न्यायिक अधिकारी कोटे से और 31 वकील कोटे से जज बनेंगे। छत्तीसगढ़ समेत मुंबई, पंजाब, झारखंड, गुवाहाटी, पटना, हैदराबाद, हरियाणा, सिक्किम और दिल्ली हाईकोर्ट में इन जजों की पोस्टिंग होगी।

Special News

Health News

Religion News

Business News

Advertisement


Created By :- KT Vision