Latest News

बुधवार, 19 अप्रैल 2017

पीसीसी कमेटी भंग संगठन चुनाव का कार्यक्रम घोषित, तब तक कार्यवाहक रहेंगे भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ 19 अप्रैल 2017 (जावेद अख्तर). छग में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी दिल्ली द्वारा कांग्रेस संगठन के चुनाव संपन्न कराने हेतु नियुक्त चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मुल्लापल्ली रामचंद्रन द्वारा कांग्रेस संगठन के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी गयी है। 15 मई सदस्यता लेने की अंतिम तिथि है। विभिन्न चरणों के चुनाव 25 अक्टूबर तक संपन्न करवा लिये जायेंगे। कांग्रेस वर्किंग कमेटी के चुनाव की तिथि बाद में घोषित की जायेगी।

साल 2018 में होने वाले छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस और भाजपा समेत सभी पार्टियों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके लिए कांग्रेस ने संगठन में तालमेल बैठाने के लिए एक नया फॉर्मूला भी तैयार किया है, जिससे कांग्रेस के अंदर की मुश्किलें भी बढ़ सकती हैं। कांग्रेस नए फॉर्मूले के तहत 8 जिला अध्यक्षों को बदलने की तैयारी में है। जानकारी के अनुसार वही जिला अध्यक्ष बदले जाएंगे जो चुनाव जीतने की संभावना रखते हैं। 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 39 सीटें जीती थीं। हार का अंतर महज 0.72 फीसदी था। उस समीकरण के हिसाब से कांग्रेस उन जगह पर अभी से फोकस कर रही है, जहां भाजपा की जीत का अंतर मामूली था।

बदले जा सकते हैं जिला अध्यक्ष ?
चुनावों को देखते हुए अब रायपुर शहर जिला अध्यक्ष को बदले जाने की भी ज्यादा संभावनाएं है. 2013 चुनाव में विकास उपाध्याय मंत्री राजेश मूणत से बहुत कम अंतर से हारे थे और इस बार विकास उपाध्याय उन्हें कड़ी टक्कर दे सकते हैं। वहीं बिलासपुर, महासमुंद, राजनांदगांव, जगदलपुर समेत करीब 8 जिला अध्यक्ष बदले जाने की संगठन में चर्चा है।

चरणों के कार्यक्रम की घोषणा - 
कांग्रेस मीडिया विभाग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा ने बताया कि चुनाव के प्रथम चरण में 15 मई 2017 को (प्रति सदस्य से पांच रूपए​ प्राप्त होने पर) सदस्यता फार्म भरने की अंतिम तिथि है। समस्त कार्यक्रमों​ की रुपरेखा तैयार कर पांच चरणों में होना तय किया गया है। पंचम चरण की तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी। 

प्रथम चरण -
- 30 मई 2017 को जिला कांग्रेस कमेटियां सदस्यों की प्रारंभिक सूची (जिन्होंने 5 रूपए प्रति सदस्य, 15 मई 2017 तक जमा करा दिया हो) के साथ ही पात्र प्रतिभावियों की सूची भी जारी करेगी, जो चुनाव लड़ने के लिये 15.05.2017 तक नाम दर्ज करा लिया हो।
- 6 जून 2017 को जिला जांच समिति के समक्ष किसी के भी नाम छूट जाने या गलत लिखे जाने संबंधी आपत्ति दर्ज कराने की अंतिम तिथि।
- 15 जून 2017 को जिला जांच समितियों द्वारा सभी आपत्तियों के निराकरण की अंतिम तिथि।
- 25 जून 2017 को जिला जांच समितियों के विरूद्ध प्रदेश चुनाव अधिकारी के समक्ष अपील करने की अंतिम तिथि।
- 10 जुलाई 2017 को प्रदेश चुनाव अधिकारी द्वारा समस्त अपीलों के निराकरण के समक्ष अपील करने की अंतिम तिथि।
- 20 जुलाई 2017 को प्रदेश चुनाव अधिकारी के विरूद्ध केन्द्रीय चुनाव अधिकारी के समक्ष अपील करने की अंतिम तिथि।
- 30 जुलाई 2017 को केन्द्रीय चुनाव अधिकारी द्वारा समस्त अपीलों के निराकरण की अंतिम तिथि।
- 6 अगस्त 2017 को जिला कांग्रेस कमेटियों द्वारा सदस्यों की अंतिम सूची का प्रकाशन (जिन्होंने 5 रूपए जमा किये है) तथा पात्र प्रतिभागियो की अंतिम सूची के प्रकाशन की तिथि।
- 7 अगस्त से 20 अगस्त 2017 तक मतदान केन्द्र अध्यक्ष एवं ब्लाक प्रतिनिधी का निर्वाचन।

द्वितीय चरण -
- 21 अगस्त 2017 से 4 सितंबर 2017 को पीआरओ द्वारा ब्लाक कांग्रेस कमेटियों के सदस्यों को परिचय-पत्रों का वितरण, ब्लाक कांग्रेस कमेटी के ब्लाक अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, कोषाध्यक्ष एवं कार्यकारिणी सदस्यों तथा जिला कांग्रेस के लिये 6 सदस्यों एवं पीसीसी के लिये एक सदस्य का चुनाव।
- पीआरओ द्वारा जिला कांग्रेस कमेटी एवं पीसीसी सदस्यों को परिचय-पत्र जारी करने की तिथि।

तृतीय चरण -
- 5 सितंबर से 15 सितंबर 2017 तक जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, कोषाध्यक्ष एवं कार्यकारिणी के चुनाव की अंतिम तिथि।

चतुर्थ चरण -
- 16 सितंबर से 15 अक्टूबर तक पीसीसी अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, कोषाध्यक्ष, कार्यकारिणी तथा एआईसीसी सदस्यों का चुनाव।
- 16 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक प्रदेश चुनाव अधिकारी द्वारा एआईसीसी सदस्यों को परिचय-पत्रों की अंतिम तिथि।

पंचम चरण -
- एआईसीसी सदस्यों द्वारा सीडब्ल्यूसी सदस्यों का चुनाव पूर्ण अधिवेशन के दौरान किया जायेगा, जिसकी तिथि की घोषणा बाद में की जायेगी।



Special News

Health News

Advertisement

Advertisement

Advertisement


Created By :- KT Vision