Latest News

बुधवार, 15 मार्च 2017

अल्हागंज - सुरक्षा के लिये बडा खतरा हैं फर्जी आईडी पर बिक रहे सिम

अल्हागंज 15 मार्च 2017. क्षेत्र में धडल्‍ले से फर्जी आईडी पर बिक रहे सिम से जहां एक तरफ उपभोक्ता परेशान हैं वहीं दूसरी तरफ फुटकर विक्रेता इससे भारी मुनाफ़ा कमा कर माला-माल हो रहे हैं। इस तरह के सिम मात्र उपभोक्‍ताओं के लिये सिरदर्द ही नहीं हैं बल्कि राष्‍ट्रीय सुरक्षा के लिये भी गम्‍भीर खतरा बने हुये हैं.


प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार मोबाइल सिम कार्ड बेचने वाली कम्पनियाँ अपना कारोबार बढाने के लिए तमाम उपहार तथा भारी कमीशन देने की घोषणाएँ करके डिस्ट्रीब्यूटरों के लिए लोभ पैदा करती हैं। जिसका लाभ लेने के लिए विक्रेताओं द्वारा फर्जी आईडी पर एक्टीवेट करा कर बडी तादाद में सिम कार्ड खरीद लिए जाते है। जिनको उपभोक्ताओं से उनकी आईडी लेकर बेच दिया जाता है। बाद में उस आईडी को दूसरे सिम कार्डो पर इस्तेमाल कर दिया जाता है। जिसका पता वास्तविक उपभोक्ता को नहीं लग पाता है। जब कभी उपभोक्ता का मोबाइल खो जाता है। और उसी नम्बर के सिम कार्ड के  लिए कम्पनी को आवेदन करता है। तो वहाँ किसी  दूसरे कि आईडी लगी होती है। इस स्थिति के चलते कम्पनी उपभोक्ता का आवेदन निरस्त कर देती है। इस तरह उपभोक्ता अपने पुराने सिम कार्ड के नम्बर से वंचित हो जाता है और वह अपने को ठगा महसूस करता है। 

इसी समस्या का ताजा शिकार कस्बे के मोबाइल धारक अमित को होना पडा है। अमित का मोबाइल सोलह फरवरी को खो गया था। जब उन्होंने सिम कार्ड सहित मोबाइल खोने की पुलिस को दी गई सूचना के साथ टाटा डोकोमो कम्पनी को अपने आठ साल पुराने नम्बर के सिम कार्ड को पुन: लेने के लिए आवेदन किया तो कम्पनी ने उनकी आईडी को मिसमैच कहते हुऐ उनके आवेदन को निरस्त कर दिया क्योंकि कम्पनी के पास नन्ही देवी के नाम से दूसरी आईडी लगी पाई गई। इस तरह अमित को अपने पुराने सिमकार्ड नम्बर से वंचित होना पडा। मामले कि शिकायत डीएम से की गई है।

Advertisement

Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision