Latest News

सोमवार, 6 फ़रवरी 2017

शाहजहाँपुर - जिले के आला अधिकारियों ने की प्रत्याशियों के साथ बैठक

शाहजहाँपुर 06 फरवरी 2017 (खुलासा ब्यूरो). विधानसभा सामान्य निर्वाचन हेतु जिले में चुनाव लड़ रहे समस्त प्रत्याशियों की, भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षकगणों एवं जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट कर्ण सिंह चौहान, पुलिस अधीक्षक के.बी.सिंह सहित प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक विकास भवन सभाकक्ष में आज सम्पन्न हुई। सभी प्रत्याशियों से अपील की गई कि आयोग के निर्देशों का शतप्रतिशत अनुपालन किया जाये
उक्त बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी कर्ण सिंह चौहान ने कहा  कि सभी प्रत्याशियों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये निर्देशों का अनुपालन करना है। आयोग के निर्देशानुसार मतदान की गोपनीयता बनाये रखते हुये मतदाताओं को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष ढ़ंग से चुनाव सम्पन्न कराने के लिये जिला प्रशासन ने तैयारियां कर रखी है। सभी प्रत्याशियों से अपील है कि आयोग के निर्देशों का शतप्रतिशत अनुपालन किया जाये। उन्होंने कहा कि प्रत्येक उपजिलाधिकारी के कार्यालय में राजस्व, पुलिस और यातायात के अधिकारी बैठ रहे है किसी भी प्रकार की अनुमति आनलाईन मांगने पर शीघ्र दी जायेगी। जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि कहीं मतदाताओं को भ्रमित करने, वोट न डालने देने, दबगई करने, अवैध शराब बांटने, धनराशि व वस्त्र आदि बांटने की कोई शिकायत हो तो अभ्यर्थी अवश्य बतायें। सम्बन्धितों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह भी कहा कि कुछ लोग गांव के लोगों को अनावश्यक उकसा सकते हैं, ऐसे लोगों पर प्रशासन की कड़ी नजर है। किन्तु प्रत्याशी भी जानकारी देने में सहयोग करें। जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि जिले के सभी मतदान केन्द्रों पर पैरा मिलिट्री फोर्स रहेगी। समाज में विद्धेष  फैलाने वालों पर कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने बताया कि 200 मीटर की परिधि के अन्दर कोई बस्ता नहीं लगेगा। जो बस्ता लगेगा उसमें केवल 4.5 फिट का केवल एक बैनर दो कुर्सी एक छोटी मेज और एक छोटी सी छतरी होगी। बस्ता लगाने हेतु भी अनुमति पत्र लेना होगा। बिना अनुमति के झण्डा बैनर न लगाये जाये। घरों में स्वेच्छा से झण्डा लगाने वाले 2 फिट का झण्डा 3 फिट के डण्डे में अपने घर पर लगा सकते हैं। किन्तु उन्हें झण्डा लगाने की सूचना अपने क्षेत्र के आर.ओ को देनी होगी। उक्त अवसर पर उन्होंने निर्वाचन आयोग के विभिन्न निर्देशों के विषय में भी अवगत कराया। व्यय प्रेक्षक एस.पी.सिंह ने व्यय के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी देते हुये बताया कि नामांकन की तिथि, मतदान के दिन एवं मतगणना के बाद जितने भी व्यय प्रत्याशी द्वारा किये जायेगें, वे सभी प्रत्याशी के खाते में जुड़ेगें। जितने भी भुगतान किये जाये वह बैंक खाता के माध्यम से ही किये जाये। प्रत्याशी के बैंक खाता में धनराशि जमा होनी चाहिये। व्यय रजिस्टर कैशबुक की तरह है उसमें एक तरफ धनराशि आने का विवरण और दूसरी तरफ व्यय होने का विवरण लिखा जायेगा। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि 20 हजार रूपये से अधिक का भुगतान चेक के माध्यम से ही किये जाये। 

उन्होंने कहा कि सभी प्रत्याशी अपने खातो की देख रेख करने व्यक्ति से सूचना लेते रहे कि उनके द्वारा अब तक कितना व्यय किया गया है उन्होेंने निर्देश दिये कि सभी प्रत्याशियों को पूरे चुनाव कम से कम 4 बार रजिस्टर चेक कराना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि एक विधानसभा में 100 से अधिक विभिन्न प्रकार की टीमें प्रत्याशियों के व्ययों का विवरण रख रही है। उक्त अवसर पर प्रेक्षक पुवायां ताशी धेन्दुप शेरपा ने कहा कि जो वाहन चले उसमे सम्बन्धित पार्टी का झण्डा होगा। अभ्यर्थी का नाम झण्डे में नहीं होगा। उन्होंने कहा कि जो व्यय करे उसको इमानदारी से दिखायें, हर वस्तु की अनुमति लें और निर्वाचन आयोग के निर्देश का पालन करें। विधानसभा 131-कटरा के प्रेक्षक  राजेन्द्र सिंह ने बैठक की अध्यक्षता करते हुये कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 28 लाख रूपये व्यय करने की सीमा निर्धारित की गई है। उसी के अन्दर सभी व्यय करें। आदर्श आंचार संहिता का पालन करें। कहीं उसका उल्लंघन न करें। 

उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिये है कि कोई भी व्यक्ति धर्म, जाति एवं सम्प्रदाय के नाम पर वोट नहीं मांगेगा। कोर्ट के आदेश का सभी अनुपालन करें। समाज में वैमनस्यता, घृणा न फैलाई जाये और न ही व्यक्तिगत आक्षेप लगाये जाये। समाज में सौहार्दपूर्वक प्रचार-प्रसार किया जाये। पुलिस प्रेक्षक बाबूराम ने कहा कि जिले के सभी वर्नरेबुल, क्रिटिकल और सम्‍वेदनशील बूथों आदि पर पैरा मिलिट्री फोर्स रहेगी। उन्होंने कहा कि कहीं भी किसी प्रकार की अराजकता फैलाने वालो की जानकारी हो तो उन्हें अवश्य बताई जाये। उक्त अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी टी.के.शिबु, अपर जिलाधिकारी (वि./रा.) सर्वेश कुमार, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) जितेन्द्र कुमार शर्मा, समस्त रिटर्निग आफीसर  तथा समस्त प्रत्याशीगण उपस्थित रहे।

Special News

Health News

Religion News

Business News

Advertisement


Created By :- KT Vision