Latest News

बुधवार, 22 फ़रवरी 2017

निर्वाचन आयोग का बड़ा फैसला, चंदूलाल साहू सहित 18 प्रत्याशी बैन, नहीं लड़ सकेंगे लोकसभा चुनाव

छत्तीसगढ़ 22 फरवरी 2017 (जावेद अख्तर). भारत निर्वाचन​ आयोग के आदेश एवं चुनाव निर्वाचन के दिशा निर्देशों का उल्लंघन करना, पिछले चुनाव के प्रत्याशियों को भारी पड़ गया। भारत निर्वाचन आयोग ने महासमुंद लोकसभा से पिछला चुनाव लड़ चुके चंदूलाल साहू को आने वाले तीन साल तक चुनाव लड़ने पर बैन लगा दिया है। साथ ही अन्य 18 प्रत्याशियों पर भी तीन सालों तक का बैन लगा दिया गया है।

एक ही नामों से स्थिति भरमाने का प्रयास -
वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में महासमुंद लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी ने चंदूलाल साहू को और कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी को प्रत्याशी बनाया था। नामांकन जमा होने के बाद यह बात सामने आई कि महासमुंद लोकसभा से कुल 11 प्रत्यशियों के नाम चंदूलाल साहू हैं। जानकारों का कहना था कि वोट काटने के हिसाब से हमनाम प्रत्याशियों को खड़ा किया गया था। हालांकि चुनाव में भाजपा प्रत्याशी चंदूलाल साहू की जीत हुई थी।

राज्य निर्वाचन पदाधिकारी ने दिया आदेश -
यह, वे चंदूलाल साहू है, जो भाजपा के वर्तमान सांसद चंदूलाल साहू के हमनाम होने का फायदा उठाने के लिए वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में खड़े हुए थे। एक ही नाम चंदूलाल साहू नामक ऐसे 8 प्रत्याशियों ने चुनाव खर्च का कोई ब्यौरा नहीं दिया है, इसलिए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर राज्य निर्वाचन पदाधिकारियों ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। राज्य निर्वाचन पदाधिकारी ने रायपुर, बिलासपुर, राजनांदगांव और महासमुंद जिले के 19 लोकसभा प्रत्याशियों के लिए 3 साल तक चुनाव लड़ने पर रोक लगाई है।

नोटिस के बावजूद भी नहीं दिया जवाब -
निर्वाचन आयोग की नोटिस के बाद भी 19 उम्मीदारों ने खर्च की जानकारी नहीं दी थी। न ही इसका कोई स्पष्ट कारण बताया। इसके चलते तीन साल की अवधि के लिये चुनाव लड़ने से रोक लगाई गई है। दरअसल भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव में फिजूलखर्चों पर लगाम कसने के लिए प्रत्याशियों की खर्च सीमा तय की गई है। प्रत्याशियों को चुनाव को समय प्रतिदिन खर्च का हिसाब देने होता है। चुनाव के बाद अंतिम रूप से खर्च का हिसाब-किताब लिया जाता है।

इन प्रत्याशियों पर लगा बैन - 
1). लक्ष्मण मस्तुरिया - रायपुर 
2). वामनराव बांगड़े - रायपुर 
3). मोतीलाल साहू - रायपुर 
4). लखनलाल साहू - मुंगेली 
5). मोतीलाल साहू - मुंगेली 
6). आभा पाण्डेय - महासमुंद 
7). प्रीति ध्रुव - पिथौरा 
8). आनंद साहू - कवर्धा 
9). संतोष चंद्राकर - पंडरिया 
10). रामगोपाल वर्मा - बलौदाबाज़ार 
11). सुखनंदन देशकर - बागबाहरा 
     
हमनाम प्रत्याशी - 
12). चंदूलाल साहू - टुण्डरा 
13). चंदूलाल साहू - महासमुंद
14). चंदूलाल साहू - पिथौरा 
15). चंदूलाल साहू - मैनपुर, गरियाबंद 
16). चंदूलाल साहू - आरंग 
17). चंदूलाल साहू - टेमरी धरसींवा 
18). चंदूलाल साहू - मुंगेली 
19). चंदूलाल साहू - भाटगांव, बलौदाबाजार 

Special News

Health News

Religion News

Business News

Advertisement


Created By :- KT Vision