Latest News

शुक्रवार, 10 फ़रवरी 2017

समाचार पत्रों और न्‍यूज चैनलों में पेड न्यूज की हो रही है पूर्ण समीक्षा

शाहजहाँपुर 10 फरवरी 2017 (खुलासा TV ब्यूरो). जिला मीडिया मानीटरिंग एण्ड सर्टीफिकेशन कमेटी की बैठक जिला मजिस्ट्रेट कर्ण सिंह चौहान की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में सम्पन्न हुई। कमेटी के सचिव ने बताया कि अभी तक विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित 8 खबरें पेड न्यूज के रूप में पाई गई हैं। जिनका समिति के निर्णय के उपरान्त निर्वाचन आयोग के निर्देश के क्रम में सम्बंधित रिटर्निग आफीसर को कार्यवाही हेतु भेजा गया है।
उक्त बैठक में समिति के सचिव केे.एल.चौधरी ने बताया कि समिति की बैठक सदस्यों के साथ प्रतिदिन की जाती है। जिले में आने वाले समस्त समाचार पत्रों में विज्ञापन एवं खबरों की पेड न्यूज की समीक्षा की जा रही है। पाये गये विज्ञापनों की माप एवं दर के अनुसार धनराशि जोड़कर सम्बन्धित प्रत्याशी के व्यय में जोड़ने हेतु निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित प्रारूप पर  सम्बन्धित रिटर्निग आफीसर को भेजी जा रही है। इलेक्ट्रानिक मीडिया पर खबरों एवं विज्ञापनों को देखने के लिये तीन पाली में लगे 2-2 कर्मचारी लगातार चैनलों को देखते हुये पर्यवेक्षण कर रहे हैं। उनके द्वारा अभी तक कोई पेड-न्यूज/विज्ञापन नहीं पाया गया है। इलेक्ट्रानिक मीडिया पर विज्ञापन देने के लिये जिले स्तर पर अभी तक कोई आवेदन पत्र प्राप्त नहीं हुये हैं।

कमेटी के सचिव ने बताया कि अभी तक विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित 8 खबरें पेड न्यूज के रूप में पाई गई हैं। जिनका समिति के निर्णय के उपरान्त निर्वाचन आयोग के निर्देश के क्रम में सम्बंधित रिटर्निग आफीसर को कार्यवाही हेतु भेजा गया है। अध्यक्ष/जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि कमेटी लगातार इलेक्ट्रानिक/प्रिंट मीडिया की खबरों पर नजर रखती रहे। उन्होंने कहा कि यदि कोई प्रत्याशी/राजनैतिक दल इलेक्ट्रानिक/ सोशल मीडिया पर विज्ञापन द्वारा प्रचार-प्रसार करता है तो उसकी अनुमति एम.सी.एम.सी. कमेटी से लेना अनिवार्य है। बैठक के अन्त में कमेटी के सचिव/सदस्य द्वारा सभी बिन्दुओं पर समीक्षा करने के उपरान्त कमेटी के अध्यक्ष महोदय सहित सदस्यों के प्रति आभार व्यक्त किया। उपजिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिला मजिस्ट्रेट (वि./रा.) सर्वेश कुमार, रिटर्निग आफीसर/नगर मजिस्ट्रेट विजय शंकर दुबे, सीनियर इंजीनियर सहायक दूरदर्शन भारत सरकार रजनीश चन्द्र गुप्ता, वरिष्ठ नागरिक/पूर्व प्राचार्य दिनेश रस्तोगी तथा कमेटी के सचिव/सदस्य, सहायक निदेशक सूचना के.एल.चौधरी उपस्थित रहे।

Special News

Health News

Important News

International


Created By :- KT Vision